कौन हैं मोहम्मद गाजी जलाली? सीरिया के बने प्रधानमंत्री, 6.8 मिलियन लोगों को वोट देने पर क्यों था प्रतिबंध
Advertisement
trendingNow12430699

कौन हैं मोहम्मद गाजी जलाली? सीरिया के बने प्रधानमंत्री, 6.8 मिलियन लोगों को वोट देने पर क्यों था प्रतिबंध

Mohammad Ghazi Jalali as Syria new PM: सीरिया में नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति राष्ट्रपति असद की बाथ पार्टी द्वारा जुलाई में संसदीय चुनावों में बड़े अंतर से जीत हासिल करने के बाद हुई है, जिसमें पीपुल्स असेंबली (सीरिया की संसद) की 250 सीटों में से 169 सीटें जीती गई थीं.

कौन हैं मोहम्मद गाजी जलाली? सीरिया के बने प्रधानमंत्री, 6.8 मिलियन लोगों को वोट देने पर क्यों था प्रतिबंध

Syria new PM: सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने मोहम्मद गाजी जलाली को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. यह जानकारी शनिवार को सरकारी मीडिया ने दी. राष्ट्रपति के आदेश के अनुसार, सिविल इंजीनियर और अर्थशास्त्री 55 वर्षीय जलाली को नया मंत्रिमंडल बनाने का काम सौंपा गया है. वे हुसैन अर्नस की जगह लेंगे, जो जून 2020 से प्रधानमंत्री थे.

जानें कहां से की पढ़ाई?
जुलाई में संसदीय चुनावों के बाद कार्यकाल समाप्त होने के बाद से अर्नस की सरकार कार्यवाहक भूमिका में काम कर रही थी.जलाली ने मिस्र के ऐन शम्स विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और दमिश्क विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की है.

यह भी पढ़ें:- भारत की जिद के आगे झुका चीन, गलवान घाटी समेत 4 जगहों से पीछे हटी सेना, 75% दुश्मनी की आग हुई ठंडी

25 सितंबर को पहला देंगे वक्तव्य
समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जलाली का चयन शुक्रवार को असद और सीरिया की सत्तारूढ़ बाथ पार्टी के नेताओं के बीच नई सरकार के गठन पर चर्चा के लिए हुई बैठक के बाद हुआ. नए प्रशासन द्वारा 25 सितंबर को सीरियाई पीपुल्स असेंबली में अपना नीति वक्तव्य प्रस्तुत करने का कार्यक्रम है.

कहां हुआ जन्म?
1969 में दमिश्क में जन्मे अल जलाली 2014 से 2016 तक संचार और प्रौद्योगिकी मंत्री और 2008 से 2014 तक इसी विभाग में उप मंत्री थे.  हाल ही में, उन्हें सितंबर 2023 में सीरियाई निजी विश्वविद्यालय का एसोसिएट प्रोफेसर और अध्यक्ष और 2019 से अरब क्वालिटी मेकर्स के निदेशक मंडल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. सीरियाई शासन द्वारा "नागरिक आबादी के हिंसक दमन के लिए ज़िम्मेदारी" के कारण नए सीरियाई प्रधान मंत्री 2014 से यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के अधीन हैं. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, सीरियाई संघर्ष में कम से कम 350 लोगों की जान चली गई है, जो 2011 में असद की सरकार के खिलाफ विद्रोह के साथ शुरू हुआ था. 

यह भी पढ़ें:- सुनीता विलियम्स का 420 KM दूर अंतरिक्ष से पहली बार छलका दर्द, जानें किस बात का दुख, कब होगी वापसी? कैसे गुजर रहे दिन

250 सीटों में से 169 सीटें जीती गई थीं
नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति राष्ट्रपति असद की बाथ पार्टी द्वारा जुलाई में संसदीय चुनावों में बड़े अंतर से जीत हासिल करने के बाद हुई है, जिसमें पीपुल्स असेंबली (सीरिया की संसद) की 250 सीटों में से 169 सीटें जीती गई थीं. यह परिणाम आश्चर्यजनक नहीं था, क्योंकि बाथ पार्टी - जो 1963 से सत्ता में है और उसके सहयोगी लगभग निर्विरोध चुनाव जीते.

6.8 मिलियन लोगों को वोट देने का अधिकार नहीं 
सीरिया में गृहयुद्ध शुरू होने के बाद से ये चौथे विधायी चुनाव थे. मतदान 38.16 प्रतिशत रहा, जो 2020 में पिछले संसदीय चुनावों में 33 प्रतिशत था. चुनावों में उत्तर-पूर्व में कुर्द बलों, इस्लामिस्ट मिलिशिया हयात तहरीर अल शाम और इदलिब क्षेत्र (उत्तर-पश्चिम) में अन्य गुटों और तुर्की के साथ सीमा पर तुर्की समर्थक बलों द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों को शामिल नहीं किया गया. युद्ध के बाद से विदेश में विस्थापित हुए सीरियाई नागरिक लगभग 6.8 मिलियन लोगों को वोट देने का अधिकार नहीं है.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news