Alexey Navalny: कौन हैं पुतिन के कट्टर आलोचक एलेक्सी नवलनी, जहर देने तक का लगा चुके हैं आरोप
Advertisement
trendingNow11809875

Alexey Navalny: कौन हैं पुतिन के कट्टर आलोचक एलेक्सी नवलनी, जहर देने तक का लगा चुके हैं आरोप

 Alexi Navalny in Prison: एलेक्सी नवलनी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक हैं और इस समय जेल में साढ़े ग्यारह साल की सजा काट रहे हैं. रूसी सरकार ने अदालत से सजा बढ़ाने की अपील की है. नवलनी का कहना है कि उन्हें आश्चर्य नहीं होगा यजि सजा की अवधि बढ़ा दी जाए.

Alexey Navalny: कौन हैं पुतिन के कट्टर आलोचक एलेक्सी नवलनी, जहर देने तक का लगा चुके हैं आरोप

Putin Vs Navalny:  रूस की राजनीति में अलेक्सी नवलनी को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का विरोधी माना जाता है. वो समय समय पर पुतिन की मुखालफत करते रहे हैं. नवलनी का कहना है कि उनकी सजा करीब 2 दशक तक बढ़ाई जा सकती है. पुतिन का मकसद साफ है कि वो किसी भी तरह से रूसी राजनीति से दूर रखना चाहते हैं.बता दें कि नवलनी को फ्रॉड और दूसरे मामलों में पहले से ही 11.5 साल की सजा मिली हुई है. हालांकि वो इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हैं. 20 जुलाई को सरकारी पक्ष ने अदालत से सजा 20 साल करने की अपील की थी.

कौन हैं नवलनी
पेशे से एक पूर्व वकील, एलेक्सी नवलनी को तब प्रसिद्धि मिली जब उन्होंने ब्लॉग लिखना शुरू किया जिसमें रूस में व्यापक भ्रष्टाचार को उजागर करते थे. नवलनी कहते हैं कि देश में बदमाशों और चोरों का शासन है.नवलनी और उनकी टीम ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आलोचना की है और देश के अभिजात वर्ग की समृद्ध जीवन शैली को उजागर करने के लिए आकर्षक वीडियो बनाए हैं. 47 वर्षीय ने भविष्यवाणी की है कि रूस को क्रांति सहित भूकंपीय राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पुतिन ने व्यक्तिगत शासन की एक प्रणाली बनाई है जो चाटुकारिता और भ्रष्टाचार पर निर्भर है.2000 के दशक में, नवलनी ने रूसी राष्ट्रवादी मार्च में भाग लिया और अप्रवासी विरोधी विचार व्यक्त किए.जब 2011 के अंत में पुतिन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भड़क उठा तो नवलनी गिरफ्तार होने वाले पहले प्रदर्शनकारियों में से एक थे.दो साल बाद, वह मॉस्को के मेयर के लिए दौड़े और 27% वोट जीते.हालाँकि, तब से, उन्हें विभिन्न आधारों पर कार्यालय के लिए दौड़ने से रोक दिया गया है। 2011 में रॉयटर्स के साथ एक साक्षात्कार में, नवलनी ने कहा कि भ्रष्टाचार समकालीन रूस की नींव थी और वही पुतिन की राजनीतिक शक्ति है.

बर्खास्तगी और आरोप
क्रेमलिन ने भ्रष्टाचार और पुतिन की संपत्ति के बारे में नवलनी के दावों को खारिज कर दिया है.एक समय पर, क्रेमलिन ने उन पर रूस को कमजोर करने के लिए सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के साथ काम करने का आरोप लगाया.इसमें नवलनी को व्यवधान के एजेंट के रूप में भी चित्रित किया गया है और कहा गया है कि उन्होंने कभी भी गंभीर राजनीतिक प्रतिस्पर्धा का प्रतिनिधित्व नहीं किया।वर्तमान में, 47 वर्षीय का आंदोलन गैरकानूनी है और उनके अधिकांश वरिष्ठ सहयोगी रूस से भाग गए हैं.नवलनी को सार्वजनिक रैलियां आयोजित करने के लिए कई बार हिरासत में लिया गया है, और भ्रष्टाचार, गबन और धोखाधड़ी सहित आरोपों पर बार-बार मुकदमा चलाया गया है.वह आरोपों और दोषसिद्धि को यह कहकर नकारते हैं कि ये राजनीति से प्रेरित हैं।

Trending news