Finger in Nose: नाक में उंगली इसलिए डालते हैं लोग, रिसर्च से हुए कई चौंकाने वाले खुलासे
Advertisement
trendingNow11450760

Finger in Nose: नाक में उंगली इसलिए डालते हैं लोग, रिसर्च से हुए कई चौंकाने वाले खुलासे

Trending News: नाक में उंगली डालना सही नहीं है, यह हम जानते हैं लेकिन फिर भी ऐसा करते हैं. इसे लेकर वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया और यह जानने की कोशिश की है कि आखिर इंसान ऐसा क्यों करता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इसी से जुड़ी दिलचस्प जानकारी.

नाक में उंगली डालने की वजह

Why People Put Finger in Nose: कई ऐसे काम होते हैं जो हम जानकर नहीं करते, लेकिन अक्सर उसे करते रहते हैं. हम तब भी वह काम करते हैं, जबकि ये जानते हैं कि ऐसा करना सही नहीं है और इसे कुछ न कुछ नुकसान हो सकता है. इस काम को करने पर दूसरे लोग हमारा मजाक भी बनाते हैं, इससे हमारी पर्सनैलिटी भी कमजोर होती है, लेकिन फिर भी हम इसे करते हैं, ऐसी ही एक हरकत है हमारा नाक में उंगली डालना. इसे लेकर वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया और यह जानने की कोशिश की है कि आखिर इंसान ऐसा क्यों करता है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इसी से जुड़ी दिलचस्प जानकारी.

12 प्राइमेट्स को लेकर किया रिसर्च

इस स्टडी को रिसर्चर्स ने प्राइमेट्स (Primate) की 12 प्रजातियों को लेकर किया. जर्नल ऑफ जूलॉजी में पब्लिश इस स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, नाक में उंगली डालने का काम मनुष्‍य अकेला नहीं करता. उसके अलावा कई जानवर भी ऐसा करते हैं. स्‍डटी की प्रमुख लेखक और लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय की वैज्ञानिक ऐनी-क्लेयर फैबरे इस संबंध में बताती हैं ति इसे लेकर अभी ठोस रूप से तो कुछ नहीं मिला है, लेकिन जितना मिला है वह काफी फनी है.

इस तरह इंसान को लगी आदत

रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐ-ऐ (aye-aye) नाम का एक प्राइमेट जोकि मूल रूप से मेडागास्कर (Madagascar) का है, खाली होने पर कुछ ऐसा ही करता है. रिसर्चर्स ने जाना कि यह प्राइमेट अपनी नाक में हाथ की सबसे लंबी उंगली को डालता है. वैज्ञानिकों ने उसके इस व्यवहार को जानने के लिए एक इमेजिंग तकनीक का इस्तेमाल किया. इसके बाद वैज्ञानिकों को पता चला कि ऐ-ऐ के पास ऐसा करने के लिए अपनी बीच की उंगली का इस्‍तेमाल करता है. वैज्ञानिक कहते हैं कि हो सकता है कि यही आदत इंसानों में भी विकसित हुई हो. 

ऐसा करना हो सकता है नुकसानदायक

इसके अलावा एक और रिसर्च वैज्ञानिकों ने किया. इसमें बताया गया है कि जो लोग अपनी नाक का मैल खाते हैं, उन्‍हें कम डेंटल कैविटीज होती हैं. रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, लगातार नाक में उंगली डालने से बॉडी में स्टैफिलोकोकस (Staphylococcus) जैसे वायरस आपको अपनी चपेट में ले सकते हैं. स्टैफिलोकोकस बैक्‍टीरिया अगर शरीर में फैल जाए, तो व्‍यक्ति को निमोनिया, हृदय वॉल्व और हड्डियों से जुड़े गंभीर संक्रमण हो सकते हैं. ऐसे में बेहतर है कि इससे दूर ही रहें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news