close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अगले 2 हफ्ते के अंदर अफगानिस्तान को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, अमेरिका ने रखी नजर

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दो हफ्ते अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया के लिए बेहद खास हैं. 

अगले 2 हफ्ते के अंदर अफगानिस्तान को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, अमेरिका ने रखी नजर
अफगानिस्तान में इस समय 14 हजार अमेरिकी सैनिक तैनात हैं.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी मीडिया के एक हिस्से में इस बात का अनुमान जताया जा रहा है कि हो सकता है कि एक अगस्त को अमेरिका और तालिबान के बीच शांति समझौते का ऐलान कर दिया जाए और अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी शुरू हो जाए. पाकिस्तान के अखबार जंग ने द न्यूज की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि कतर की राजधानी दोहा में तालिबान और अमेरिकी प्रतिनिधियों के बीच सोमवार से शुरू हो रही शांति वार्ता का ठोस नतीजा सामने आ सकता है. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उच्चपदस्थ सूत्रों से संकेत मिल रहे हैं कि अफगानिस्तान से विदेशी फौजों की वापसी के सिलसिले में अमेरिका और तालिबान के बीच एक अगस्त को समझौता हो सकता है.

राजनयिक सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अगस्त को दस्तखत से पहले इस ऐतिहासिक समझौते को अंतिम रूप देने पर दोनों पक्ष काम कर रहे हैं. हो सकता है कि इसका ऐलान दोहा में ही किया जाए और इसमें अमेरिका अपनी फौजों की वापसी के कार्यक्रम से अवगत करा सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दो हफ्ते अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया के लिए बेहद खास हैं. इस दौरान तालिबान नेता मुल्ला हैबातुल्ला पाकिस्तान का दौर कर प्रधानमंत्री इमरान खान और सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से मुलाकात कर सकता है. यह भी संभव है कि इस दौरान पहली बार तालिबान और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रशासन के बीच सीधी बात हो. अफगानिस्तान में इस समय 14 हजार अमेरिकी सैनिक तैनात हैं.