लो जी! आपने एंकर तो देखा होगा, पहली बार दुनिया में AI उम्मीदवार लड़ रहा चुनाव
Advertisement
trendingNow12301910

लो जी! आपने एंकर तो देखा होगा, पहली बार दुनिया में AI उम्मीदवार लड़ रहा चुनाव

World’s First AI Candidate: आप सबने टीवी पर AI एंकर तो देखा ही होगा, लोकसभा सभा चुनाव के खास मौके पर Zee News ने अपनी AI Anchor Zeenia को भी लॉन्च किया था, देश और दुनिया के कई मीडिया हाउसेस ने अपने AI एंकर लॉन्च किए हैं, इसी बीच अब चुनाव में AI उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रह हैं, यह सुनकर आपको अटपटा लग सकता है, लेकिन यह सच है. दुनिया में पहली बार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उम्मीदवार मैदान में है, जानें पूरी कहानी. चुनाव में पहली बार AI उम्‍मीदवार

लो जी! आपने एंकर तो देखा होगा, पहली बार दुनिया में AI उम्मीदवार लड़ रहा चुनाव

First AI Candidate Contesting In UK Elections 2024: आर्टिफिशिएल इंटेलिजेंस यानी AI के इस दौर आज कल सब कुछ स्मार्ट और एडवांस हो चुका है.अब तो आप अपनी आवाज़, अपना क्लोन तक AI के जरिए बना सकते हैं जो कि बहुत आसान है. बस इसी तकनीक का फायदा उठाकर एआई उम्मीदवार उतार दिया गया है.

दुनिया में पहली बार ब्रिटेन में होने वाले चुनाव में AI उम्मीदवार उतारा गया है. जी हां, ये AI उम्मीदवार अब ब्रिटेन का चुनाव लड़ेगा और अगर ये जीत जाता है तो पहली बार दुनिया में होगा कि कोई AI उम्‍मीदवार चुनाव जीतेगा, आइए जानते हैं एआई चुनाव उम्‍मीदवार की पूरी कहानी. 

कहां AI उम्मीदवार लड़ रहा चुनाव
ब्रिटेन में 4 जुलाई को आम चुनाव होना है, जिसका ऐलान हाल ही में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने किया था. ब्रिटेन के चुनावी माहौल में ‘एआई स्टीव’ के रूप में जाना जाने वाला एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता उम्मीदवार चर्चा का विषय बना हुआ है. एआई स्टीव के चुनावी मैदान में आने से एक अलग तरह की पूरे देश में चर्चा बनी हुई है.

किसने उतारा एआई उम्मीदवार 
 ब्रिटेन में अगले महीने होने वाले चुनाव (UK Elections 2024) के लिए  59 वर्षीय बिजनेसमेन स्टीव एंडाकॉट ने अपने नामांकन पत्र में नाम की जगह AI स्टीव नाम लिखा है और फोटो की जगह एक AI जनरेटेड अवतार का उपयोग किया है. जो दुनिया के पहले AI उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन (AI Candidate in UK Elections 2024) भरा है. इस तरह स्टीव का मानना है कि वो चुनाव लडऩे वाले दुनिया के पहले एआइ उम्मीदवार बन गए हैं.

एआई की बनेगी पार्टी
स्टीव ने कहा कि हम एक पार्टी की शुरुआत करने जा रहे है, जो चुनाव के बाद एआइ उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. उन्होंने रॉयटर्स को बताया, “हम एक पार्टी शुरू कर रहे हैं, हम इस चुनाव के बाद देश भर में और अधिक एआई उम्मीदवारों की भर्ती करेंगे, और हम इसे किसी बड़ी और लोकतांत्रिक चीज की शुरुआत के रूप में देखते हैं.”

किस सीट से लड़ रहे हैं चुनाव
स्टीव दक्षिणी समुद्र तटीय शहर में ब्राइटन पवेलियन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे है. यह सीट पहले हाई-प्रोफाइल राजनेताओं के पास थी. एंडाकॉट, जो 2022 में कंजर्वेटिव पार्टी के तहत एक स्थानीय चुनाव में असफल रहे थे, उनको अब उम्मीद है कि उनकी उम्मीदवारी की अनूठी प्रकृति इस बार अधिक ध्यान और समर्थन प्राप्त करेगी. एंडाकॉट ब्राइटन से लोगों को अपने साथ जोड़ना चाहते हैं. इस बीच, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यदि स्टीव एंडाकॉट चुने जाते हैं, तो 'एआई स्टीव' पहले एआई चुनाव जीतने वाले उम्मीदवार बन जाएंगे, जो भविष्य की राजनीति के लिए एक मिसाल कायम करेंगे.

एआई उम्‍मीदवार से क्या मिलेगा फायदा
स्टीव एंडाकॉट ने 'एआई स्टीव' को एक ऐसा राजनेता बनाने के अपने प्रयास के हिस्से के रूप में विकसित किया है जो मतदाताओं के लिए हमेशा सुलभ हो. अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "एआई स्टीव एआई सह-पायलट की तरह है. मैं संसद में जाने वाला असली राजनीतिज्ञ हूं, लेकिन मैं अपने सह-पायलट द्वारा नियंत्रित हूं."  

जनता से बातचीत
एआई स्टीव एलजीबीटीक्यू अधिकारों और आवास से लेकर कचरा संग्रहण और आव्रजन तक के विषयों पर स्थानीय लोगों के साथ वास्तविक समय में बातचीत करता है. इसके बाद यह उनके सुझाव मांगने से पहले अपने विचार सामने रखता है.

दिमाग की उपज
‘एआई स्टीव’ उद्यमी स्टीव एंडाकॉट के दिमाग की उपज है, जो नई स्वतंत्र SmarterUK पार्टी के तहत मतपत्र पर सूचीबद्ध है. स्टीव एंडाकॉट ने ‘एआई स्टीव’ को एक ऐसा राजनेता बनाने का प्रयास किया है, जो मतदाताओं के लिए हमेशा सुलभ हो. ‘एआई स्टीव’ मतदाताओं को अपनी वेबसाइट के जरिए पूछे गए सवालों और नीतियों पर राय साझा करने की अनुमति देता है. इतना ही नहीं, यदि इसे कोई ऐसा मुद्दा मिलता है जिसके बारे में वो नहीं जानता है तो यह सुझाव देने से पहले इंटरनेट पर शोध करता है.

Trending news