DNA: वर्ल्ड लीडर्स की सैलरी क्या है.. PM मोदी की तुलना में बाइडेन-पुतिन कितना पाते हैं वेतन
Advertisement
trendingNow12301313

DNA: वर्ल्ड लीडर्स की सैलरी क्या है.. PM मोदी की तुलना में बाइडेन-पुतिन कितना पाते हैं वेतन

Salary News: राष्ट्राध्यक्षों की सैलरी के मामले में सुपरपावर अमेरिका 12वें नंबर पर आता है. राष्ट्रपति बाइडेन की सैलरी 3 करोड़ 40 लाख रुपये है. रूस 24वें नंबर पर है, राष्ट्रपति पुतिन की सैलरी 1 करोड़ 14 लाख रुपये है.

DNA: वर्ल्ड लीडर्स की सैलरी क्या है.. PM मोदी की तुलना में बाइडेन-पुतिन कितना पाते हैं वेतन

World Top Leader Salary: प्रधानमंत्री कई बार बोल चुके हैं कि योग उन्हें ऊर्जा और ताक़त देता है. ताक़त को लेकर दुनिया में कई तरह की फिलॉसफ़ी हैं. कुछ लोग पैसों को ही ताक़त मानते हैं. उनका मानना है कि दुनिया पैसों से चलती है, आप तभी तक ताकतवर हैं जब तक जेब में पैसा है, बिज़नेस चल रहा है या मोटी सैलरी आ रही है...

लेकिन दुनिया के टॉप लीडर्स पर ये थ्योरी लागू नहीं होती. अमेरिका सुपर पावर है, लेकिन उसके राष्ट्रपति की सैलरी सबसे सुपर नहीं है. चीन दूसरी बड़ी इकॉनमी है, लेकिन सैलरी में उसके राष्ट्रपति बहुत नीचे हैं. भारत पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था है लेकिन यहां राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की सैलरी बहुत कम है.

खाड़ी देशों के राष्ट्र प्रमुख टॉप-थ्री पोजीशन में

World of Statistics ने World Population Review के आधार पर एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें खाड़ी देशों के राष्ट्र प्रमुख टॉप-थ्री पोजीशन में हैं. पहले नंबर पर सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद हैं, जिनकी सैलरी भारतीय रुपयों में 80 हज़ार 640 करोड़ है.

दूसरे नंबर पर UAE के हेड ऑफ स्टेट शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान हैं जिनकी सालाना सैलरी 38 हज़ार 724 करोड़ रुपये है. तीसरे नंबर पर कुवैत के राष्ट्र प्रमुख शेख मिशेल अल अहमद हैं जिन्हें सालाना 546 करोड़ रुपये सैलरी मिलती है.

अमेरिका 12वें नंबर पर

सुपरपावर अमेरिका 12वें नंबर पर आता है. राष्ट्रपति बाइडेन की सैलरी 3 करोड़ 40 लाख रुपये है. रूस 24वें नंबर पर है. राष्ट्रपति पुतिन की सैलरी 1 करोड़ 14 लाख रुपये है. भारत की राष्ट्रपति सैलरी के मामले में 26वें नंबर पर हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सैलरी 60 लाख रुपये सालाना है. चीन के राष्ट्रपति सैलरी के मामले में 36वें नंबर पर हैं. राष्ट्रपति जिनपिंग की तनख्वाह साढ़े 18 लाख भारतीय रुपये है.

भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था में देश चलाने का जिम्मा प्रधानमंत्री पर होता है. ..इसलिये बाइडेन, पुतिन और जिनपिंग की तुलना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी भी जानना आपके लिये ज़रूरी है.

मोदी की सालाना तनख्वाह करीब 20 लाख रुपये

प्रधानमंत्री मोदी की सालाना तनख्वाह करीब 20 लाख रुपये है. प्रधानमंत्री को हर महीने 1 लाख 66 हज़ार रुपये सैलरी भत्तों समेत मिलती है. इसमें 50 हज़ार रुपये बेसिक सैलरी है. प्रधानमंत्री को 45 हज़ार रुपये पार्लियामेंट्री अलाउंस और 3 हज़ार रुपये एक्सपेंस अलाउंस मिलता है. जबकि 2 हजार रुपये डेली अलाउंस मिलता है.

बड़े देश के नेता की सैलरी भी बड़ी मोटी हो, ऐसा ज़रूरी नहीं है. ..और सैलरी का वर्क लोड, परफॉर्मेंस और पॉपुलरिटी से भी लेना-देना नहीं है.

लोकप्रियता के मामले में

morning consulting pro की मई 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक़- भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 70% स्कोर के साथ लोकप्रियता के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर हैं. दूसरे नंबर पर 62% स्कोर के साथ मैक्सिको के राष्ट्रपति एन्ड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर हैं. इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी 42% स्कोर के साथ 9वें नंबर पर हैं. जबकि अमेरिकी प्रेसीडेंट बाइडेन 37% स्कोर के साथ 12वें नंबर पर हैं.

इस लिस्ट के टॉप-20 में ना तो खाड़ी देशों के 3 अमीर हैं. ना व्लादिमीर पुतिन, जिनपिंग और मैक्रों हैं. दुनिया में पॉपुलरिटी का एक पैमाना सोशल मीडिया भी है. बराक ओबामा इसमें सबसे ऊपर हैं. लेकिन दुनिया के मौजूदा नेताओं में मोदी यहां भी नंबर वन हैं.

प्रधानमंत्री मोदी के सोशल मीडिया X पर 9 करोड़ 90 लाख फॉलोअर हैं. फेसबुक पर भी मौजूदा नेताओं में मोदी नंबर वन हैं. उनके 4.9 करोड़ फॉलोअर्स हैं. इसी तरह यू-ट्यूब पर भी प्रधानमंत्री मोदी 2.46 करोड़ फॉलोअर्स के साथ लोकप्रियता में नंबर-वन हैं.

Trending news