close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

WTO ने फुकुशिमा मत्स्य उत्पादों पर दक्षिण कोरिया के प्रतिबंध को बरकरार रखा

दक्षिण कोरिया ने 2011 में फुकुशिमा परमाणु आपदा से प्रभावित क्षेत्रों से उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया था. दक्षिण कोरिया ने डब्ल्यूटीओ के फैसले का स्वागत किया है. 

WTO ने फुकुशिमा मत्स्य उत्पादों पर दक्षिण कोरिया के प्रतिबंध को बरकरार रखा
फाइल फोटो

सियोल: विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने दक्षिण कोरिया द्वारा जापान के समुद्री खाद्य उत्पादों के आयात पर लगाए गए प्रतिबंध को बरकरार रखा है. दक्षिण कोरिया ने 2011 में फुकुशिमा परमाणु आपदा से प्रभावित क्षेत्रों से उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया था. दक्षिण कोरिया ने डब्ल्यूटीओ के फैसले का स्वागत किया है. 

कोरिया ने कहा कि वह फुकुशिमा और पड़ोसी सात अन्य प्रांतों से आने वाले मत्स्य उत्पादों पर रोक को जारी रखेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि " केवल सुरक्षित खाद्य पदार्थों को ही रखा जा सके. " दक्षिण कोरिया के सरकारी नीति समन्वय कार्यालय ने बयान में कहा , " कोरियाई सरकार हमारी संप्रभुता और सुरक्षा तंत्र को बनाए रखने और उसे मजबूत करना जारी रखेगी. " 

जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने कहा कि डब्ल्यूटीओ का फैसला " बहुत ही अफसोसजनक " है. जापान , दक्षिण कोरिया के साथ द्विपक्षीय बातचीत के जरिए आयात पर प्रतिबंध को हटाने का लक्ष्य रखेगा. 

टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने बताया था कि क्षतिग्रस्त फुकुशिमा परमाणु संयंत्र में टैंकों में एकत्र किए जा रहे प्रदूषित जल का रिसाव हो गया था. यह दूषित पानी 2011 में आई सुनामी के पानी में मिल गया. इसके बाद 2013 में दक्षिण कोरिया ने मत्स्य उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था.