आज का पंचांग 18 जुलाई 2022: सावन का पहला सोमवार आज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang 18 July 2022: आज सावन का पहला सोमवार है. सावन मास भगवान शिव को बहुत प्रिय है. इसलिए शिव भक्त सावन मास में भगवान शिव और माता पार्वती की विधिविधान से पूजा अर्चना करते हैं. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. जब सावन का महीना हो और उसमें भी सोमवार का दिन हो तो शिव और माता पार्वती की पूजा का महत्व और बढ़ जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 11:04 PM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानें आज का राहुकाल
आज का पंचांग 18 जुलाई 2022: सावन का पहला सोमवार आज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang 18 July 2022: आज सावन का पहला सोमवार है. सावन मास भगवान शिव को बहुत प्रिय है. इसलिए शिव भक्त सावन मास में भगवान शिव और माता पार्वती की विधिविधान से पूजा अर्चना करते हैं. सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. जब सावन का महीना हो और उसमें भी सोमवार का दिन हो तो शिव और माता पार्वती की पूजा का महत्व और बढ़ जाता है.

हर मनोकामना पूरी करते हैं भगवान शिव
भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ज्यादातर महिलाएं और कन्याएं सोमवार का व्रत रखती हैं और अपनी हर मनोकामना को पूरा करने का आशीर्वाद प्राप्त करती हैं. बात घर में सुख शांति की हो या अच्छे वर की इन सभी इच्छाओं को भगवान भोलेनाथ पूरा करते हैं. हिंदू धर्म में भगवान शिव के भक्तों की संख्या बहुत ज्यादा है.

शिवलिंग पर चढ़ाएं बेल पत्र
सोमवार के दिन शिवलिंग पर अक्षत, चंदन, धतूरा, दूध, आक, गंगा जल, और बेल पत्र आदी चढ़ाना चाहिए. इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और अपना शुभ आशीर्वाद देते हैं.

घर में सुख-शांति और खुशहाली लाने के लिए सोमवार के दिन शिव भोलेनाथ को घी, शक्कर और गेंहू के आटे का बना भोग लगाएं और उसके बाद उनकी आरती करें. मान्यताओं के अनुसार, सिर्फ सच्ची श्रद्धा ही भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए जरूरी होती है.

आज का पंचांग
श्रावण - कृष्ण पक्ष - पंचमी तिथि - सोमवार
नक्षत्र - पूर्वभाद्रपदा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - शोभन योग 
चन्द्रमा का कुंभ के उपरांत 6:38 मीन राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 12.06 बजे से 12.59 बजे तक
राहु काल- 07.34 बजे से 09.14 बजे तक

त्योहार- सावन का पहला सोमवार, नाग पंचमी 

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज नदी के किनारे सात मिट्टी के पात्र में दूध और मिश्री को रखकर उन सभी पर सिंदूर अथवा रोली छिड़ककर उसके समक्ष सात दीपक जला दीजिए.

यह भी पढ़िएः Sawan 2022: सावन में भगवान शिव की इस गुफा के करें दर्शन, मिलेगा चार धाम यात्रा के बराबर पुण्य

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़