Chandra Grahan 2024 Date: इस दिन है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, क्या भारत में दिखेगा?

Lunar Eclipse 2024 Date: सितंबर महीने में साल का आखिरी चंद्र ग्रहण है. इस दिन भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा. सूतक काल चंद्र ग्रहण से  9 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है. आइए, जानते हैं कि भारत में चंद्र ग्रहण हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2024, 01:35 PM IST
  • ग्रहण से पहले ही सूतक शुरू होता है
  • चंद्र ग्रहण के दिन पितृपक्ष भी है
Chandra Grahan 2024 Date: इस दिन है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, क्या भारत में दिखेगा?

नई दिल्ली: Lunar Eclipse 2024 Date: हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण का काफी महत्व है. तीन तरह के चंद्र ग्रहण होते हैं. अब इसी महीने यानी सितंबर में ही आंशिक चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ये इसलिए भी खास है कि इस दिन पितृपक्ष भी है. यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा. आइए, जानते हैं कि साल का अंतिम चंद्र ग्रहण कब है?

चंद्र ग्रहण कब लगता है?
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब राहु-केतु चंद्रमा या सूर्य का ग्रास करने के लिए आते हैं, तो उस समय पर ग्रहण लगता है. चंद्र ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आती है. ग्रहण लगने से पहले ही सूतक शुरू हो जाता है.

कब है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण?
18 सितंबर, 2024 को चंद्र ग्रहण शुरू होने वाला है. इसकी शुरुआत सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर होगी. चंद्र ग्रहण का मोक्ष यानी समापन सुबह 10:17 बजे होगा. चंद्र ग्रहण का परमग्रास सुबह 8 बजकर 14 मिनट पर होगा. 

चंद्र ग्रहण 2024 सूतक काल
ज्योतिष गणना के मुताबिक, सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले ही शुरू हो जाता है. सूतक काल 17 सितंबर को रात में लगना चाहिए. लेकिन ये चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. सूतक काल भारत में मान्य नहीं है. इसका मतलब चंद्र ग्रहण का असर भारत में नहीं होगा.

चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाएं ये ध्यान रखें 
चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान रखें. इस दिन वे घर से बाहर नहीं जाती. चंद्र ग्रहण के समय न तो वे भोजन करती हैं, न ही सोती हैं. इस दिन नुकीली चीजें जैसे चाकू, सुई आदि का इस्तेमाल न रकें. चंद्र ग्रहण के नियमों का उल्लंघन करने पर शिशु पर दुष्प्रभाव हो सकता है, तभी ये जरूरी है कि सावधानी बरतनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी इन मंत्रों का करें जाप, एक बाल भी नहीं होगा बांका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़