शारीरिक तौर पर हैं पीड़ित तो मंगलवार को हनुमानजी के समक्ष करें ये उपाय, मिलेगी राहत

Aaj Ka Panchang: आज मंगलवार है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा और व्रत करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही सूर्य मजबूत होता है. हनुमान जी को मारुति नंदन, बजरंगबली, संकट मोचन, पवनसुत आदि नामों से जाना जाता है. शास्त्रों में निहित है कि महज हनुमान जी का सुमिरन करने से सभी संकट और दुख दूर हो जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 6, 2022, 08:50 PM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त
शारीरिक तौर पर हैं पीड़ित तो मंगलवार को हनुमानजी के समक्ष करें ये उपाय, मिलेगी राहत

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज मंगलवार है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा और व्रत करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही सूर्य मजबूत होता है. हनुमान जी को मारुति नंदन, बजरंगबली, संकट मोचन, पवनसुत आदि नामों से जाना जाता है. शास्त्रों में निहित है कि महज हनुमान जी का सुमिरन करने से सभी संकट और दुख दूर हो जाते हैं.

सूर्यास्त के बाद होता है पूजा का शुभ मुहूर्त
मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा सुबह और शाम के समय करना फलदायी माना जाता है. इस दिन आप सूर्योदय के बाद और शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं. वैसे पूरे दिन में सूर्यास्त के बाद ही पूजा का शुभ मुहूर्त होता है. मंगलवार के दिन सही विधि के साथ हनुमान जी की पूजा करना शुभ माना जाता है.

गुड़ और चने का चढ़ाएं प्रसाद
मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में गुड़ व चने का प्रसाद चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है. यदि कोई व्यक्ति शारीरिक तौर पर पीड़ित है तो उसे मंगलवार के दिन एक पात्र में जल भरकर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने रखना चाहिए. इससे राहत मिलेगी.

आज का पंचांग
ज्येष्ठ - शुक्ल पक्ष - सप्तमी तिथि - मंगलवार
नक्षत्र - पूर्व फाल्गुनी नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- वज्र योग 
चन्द्रमा का सिंह राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - 11.58 बजे से 12.52 बजे तक
राहु काल- 03.46 बजे से 05.26 बजे तक

त्योहार - ज्येष्ठ का चतुर्थ बुढ़वा मंगलवार

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए 
आज सायंकाल नदी के किनारे वटवृक्ष के पत्ते पर सात बताशे को अलग-अलग रखकर उसे सिंदूर अथवा रोली से तिलक करें और और सभी के सामने मिट्टी का दीया जलायें और अपनी मनोकामना का स्मरण करें. अंत में इन सभी सामग्रियों को नदी में प्रवाहित कर दें.

 

यह भी पढ़िएः Chanakya Niti: जीवनसाथी चुनते समय आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, खुशी से बीतेगा दांपत्य जीवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़