जीवित्पुत्रिका के निर्जला व्रत से पहले इन चीजों का करें सेवन, दिनभर नहीं लगेगी प्यास

jitiya vrat 2024: जितिया यानी जीवित्पुत्रिका व्रत मां अपनी संतान की कुशलता और उन्नति के लिए रखती हैं.  जितिया वर्त निर्जला होता है. इस व्रत में अन्न और जल का सेवन नहीं किया जाता है. ऐसे में इन टिप्स की मदद से अपने व्रत को सरल कर सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2024, 08:02 PM IST
  • जीवित्पुत्रिका व्रत कब है
  • जितिया व्रत क्या करना चाहिए
जीवित्पुत्रिका के निर्जला व्रत से पहले इन चीजों का करें सेवन, दिनभर नहीं लगेगी प्यास

नई दिल्ली: अश्विन माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को जितिया यानी जीवित्पुत्रिका व्रत रखा जाता है. यह व्रत बच्चों की उन्नति और कुशलता के लिए रखा जाता है. इस साल जितिया का व्रत 25 सितंबर को है. जितिया व्रत में जीमूतवाहन की पूजा की जाती है. जितिया वर्त निर्जला होता है. इस व्रत में पानी की एक बूंद का भी सेवन नहीं किया जाता है, इसी वजह से यह व्रत बेहद कठिन होता है. लेकिन आप कुछ बातों का ध्यान रख अपने व्रत को सरल बना सकते हैं. 

निर्जला व्रत 
जितिया के व्रत में अन्न और जल का ग्रहण नहीं किया जाता है. ऐसे में व्रत से एक दिन पहले खान-पान का विशेष ध्यान दें. जिस वजह से आपका अगले दिन का व्रत आसानी से पूरा हो सकता है. 

पानी 
जितिया व्रत से एक दिन पहले ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए. ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहें जब आप निजर्ला व्रत करें तो आप प्यास कम लगें. पानी के अलावा लिक्विड डाइट का सेवन करें. जैसे नारियल पानी, जूस आदि. 

रात को अन्न का सेवन न करें 
व्रत रखने से एक रात पहले ज्यादा से ज्यादा अन्नका सेवन नहीं करना चाहिए, रात को ज्यादा अन्न का सेवन करने से अगले दिन प्यास लग सकती है. ऐसे में रात को सलाद और हल्का डाइट लें. 

फल 
व्रत से एक दिन पहले ज्यादा से ज्यादा फल का सेवन करें. फल का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है वहीं शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं. खासकर व्रत से एक दिन पहले फल का जरूर सेवन करें. 

दही का सेवन 
व्रत से एक दिन पहले दही का सेवन करना चाहिए. दही का सेवन करने से प्यास कम लगती है. जितिया के व्रत से पहले दही का सेवन करना चाहिए. ध्यान रहें दही के साथ चूड़ा जैसी चीजों का सेवन न करें क्योंकि चूड़ा खाने से व्रत के दौरान प्यास लग सकती है. ऐसे में आप दही की लस्सी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

क्या नहीं खाना चाहिए 
व्रत से एक दिन पहले ऑयली चीजों का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए. ऑयली चीजों का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है ऐसे में व्रत के दौरान आपको काफी प्यास लेगी. वहीं मसालेदार चीजों को भी खाने से बचना चाहिए. 

चाय-कॉफी 
व्रत से एक दिन पहले चाय और कॉफी का भी सेवन नहीं करना चाहिए, इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

ये भी पढ़ें- Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी इन मंत्रों का करें जाप, एक बाल भी नहीं होगा बांका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़