Friday Totke: शुक्रवार को ये 3 उपाय मां लक्ष्मी को करेंगे प्रसन्न, पैसों के लिए तिजोरी भी पड़ जाएगी छोटी

Friday Totke: यदि आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर धनप्राप्ति करना चाहते हैं, तो शुक्रवार के दिन कुछ ऐसे उपाय या टोटके करें जिनके कारण मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाए और आप पर धनवर्षा कर दे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 27, 2023, 07:29 AM IST
  • शुक्रवार को लक्ष्मी की गुलाब से पूजा करें
  • घर का मुख्य द्वार साफ-सुथरा रखें
Friday Totke: शुक्रवार को ये 3 उपाय मां लक्ष्मी को करेंगे प्रसन्न, पैसों के लिए तिजोरी भी पड़ जाएगी छोटी

नई दिल्ली: Friday Totke: शुक्रवार को लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग उनकी पूजा या व्रत करते हैं. लेकिन आप चाहें तो इनके अलावा कुछ ऐसे उपाय भी कर सकते हैं, जिनसे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाए और आप पर धन की वर्षा कर दे. आइए, जानते हैं ये उपाय.

लाल गुलाब से पूजा करें
लाल गुलाब मां लक्ष्मी के लिए अति प्रिय माना जाता है. मां लक्ष्मी की लाल गुलाब से ही पूजा करें. खीर में शहद मिलाकर मां लक्ष्मी को अर्पित करें. इसके अलावा आप पान खाते हैं, तो वो भी मां को अर्पित कर सकते हैं. इससे आपके घर में शांति बनी रहेगी.

श्रीयंत्र की पूजा करें
शुक्रवार को घर में लकड़ी के एक पाटे पर सिंदूर से स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. फिर इस पर गोमती चक्र रखें. अब श्रीयंत्र इस पर स्थापित करें और इसकी पूजा करें. पूजा संपन्न होने के पश्चात गोमती चक्र अपने पर्स में रख लें. आप चाहें तो इसे घर की तिजोरी या अलमारी मेंपैसों या गहनों के साथ रख सकते हैं. 

घर का मुख्य द्वार साफ रखें
जिन घरों के मुख्‍य द्वार साफ-सुथरे होते हैं, मां लक्ष्मी उस घर की ओर आकर्षित होरी हैं. शुक्रवार को सुबह मुख्य द्वार को साफ करें, फिर जल का छिड़काव करें. दरवाजे पर शुभ-लाभ और स्वास्तिक का चिह्न बनाएं. खान-पान में लहसुन और प्याज त्याग दें, सिर्फ सात्विक आहार करें. हर शुक्रवार को ये उपाय करें, मां लक्ष्मी जरूर प्रसन्न होंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Gochar 2023: अक्टूबर की इस तारीख को होगा साल का सबसे बड़ा गोचर, इन 3 राशियों को होगा बड़ा लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़