Home Remedy: डेंगू में बेहद काम का है ये देसी जूस, बुखार उतारने में करेगा मदद

Dengu Home Remedy: मादा एडिस मच्छर के काटने से डेंगू वायरस फैलाता है. ये मच्छर आपको दिन के वक्त शिकार बनाता है. एडिस मच्छर यानि के काटने के 6 से 10 दिन बाद डेंगू के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2022, 03:04 PM IST
  • इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है कीवी
  • बुखार उतारने में मदद करता है पपीते का जूस
Home Remedy: डेंगू में बेहद काम का है ये देसी जूस, बुखार उतारने में करेगा मदद

नई दिल्ली: Dengu Home Remedy डेंगू के बढ़ते मामले ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं और डर इस बात का है कि इसके लक्षण भी कई दूसरी बीमारियों से मिलते हैं, जो लोगों को और परेशान करता है. डेंगू बुखार, मादा एडिस मच्छर के काटने से होता है. ये मच्छर डेंगू वायरस को फैलाता है और आपको दिन के वक्त काटता है और घर के किसी भी हिस्से में आपको शिकार बना सकता है. एडिस मच्छर यानि के संक्रमित मच्छर के काटने के 6 से 10 दिन बाद डेंगू के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते हैं.

डेंगू होने पर आपको सही इलाज और देखभाल की जरूरत है. डेंगू के लक्षणों में शामिल हैं, भूख न लगना, उल्टी, दस्त, मसूड़ों व नाक से खून, जोड़ों में दर्द, थकान, मतली, ब्लड प्रेशर में कमी, स्किन पर रैशेज और आंखों में दर्द शामिल है. आप डेंगू के लक्षणों को कम करने के लिए ये देसी उपाय शुरू कर सकते हैं. जानिए डेंगू का देसी इलाज.

कीवी जूस
कीवी ढेर सारे पोषक तत्वों का भंडार होती है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. विटामिन सी से भरा कीवी, ब्लड प्लेटलेट को बढ़ाने का काम करता है और आप दो बार कीवी जूस पी सकते हैं.

हल्दी दूध
हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट रखने का काम करता है. आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं और इसमें शहद भी डाल सकते हैं.

गिलोय जूस
गिलोय जूस मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी दोनों को ही बूस्ट करने का काम करता है. जब आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है तो आपको डेंगू के बुखार से लड़ने में मदद मिलती है.

पपीता जूस
पपीता जूस, प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है और पपीते की पत्तियों का जूस इम्यूनिटी को बूस्ट करने से लेकर डेंगू बुखार को उतारने में मदद करता है.

क्रेब सूप
क्रेब सूप में ढेर सारे तत्व होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से इस सूप का सेवन आपका प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Weight Loss Tips: सर्दियों में तेजी से करना है वजन कम, डाइट में शामिल करें मेथी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़