Weight Loss Tips: सर्दियों में तेजी से करना है वजन कम, डाइट में शामिल करें मेथी

Weight Loss Tips: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं. ऐसे में आप मेथी के पत्तों की मदद से वजन को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं मेथी खाने के फायदे और इसके पोषक तत्व

Written by - | Last Updated : Nov 8, 2022, 07:26 AM IST
  • वजन कम के लिए हेल्दी टिप्स
  • सर्दियों में मेथी खाने के फायदे
Weight Loss Tips: सर्दियों में तेजी से करना है वजन कम, डाइट में शामिल करें मेथी

Fenugreek Leaves Benefits: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग एक्सरसाइज करने से बचते हैं. ठंड की वजह से लोग घर में सोना पसंद करते हैं. वहीं इस मौसम में खानपान में भी काफी बदलाव आ जाता है. जिसकी वजह से वजन काफी बढ़ने लगता है. सर्दियों में बढ़ते को कम करने के लिए आप जिम नहीं बल्कि अपनी रसोई में रखे मसाले और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. 

सर्दियों के मौसम वजन कम करने के साथ साथ आप डायबिटीज जैसे बीमारी को भी कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट मेथी को शामिल कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में मेथी की सब्जी का सेवन करने के कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं मेथी खाने के फायदे के बारे में.

वजन कम करने में मददगार
मेथी का सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, जो कि वजन घटाने में मदद करता है. बता दें कि कोरियन महिलाएं अपना वजन कम करने के लिए मेथी का पानी पीती हैं. मेथी का पानी पीने से पेट भरा रहता है जिससे वजन कम होता है.

मेथी के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्व
मेथी के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी, प्रोटीन, टोटल लिपिड, ऊर्जा, मैंगनीज, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक पाया जाता है.

मेथी का कैसे करें सेवन
मेथी का सेवन करने के लिए आप मेथी के पत्तों की सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आपको तेजी से वजन कम करना है तो एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर एक गिलास पानी में भिगों कर रख लें. अब इसके बाद खाली पेट इसका सेवन करें. कुछ ही दिनों में असर दिखेगा.

डायबिटीज में असरदार
मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज के मरीज के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. मेथी का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. डायबिटीज के रोगी को अपनी डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल करना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़िए- Home Remedy: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, इन 4 जूस के सेवन से मिलेगी समस्या से निजात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़