जन्माष्टमी पर जरूर करें ये 10 उपाय, पूरी होगी मनोकामना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसी कई सारी मान्यताएं हैं कि जन्माष्टमी के दिन इन विशेष उपायों से लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती है. इसके साथ ही भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद भी मिलता है. आपको इससे जुड़े 10 खास उपायों के बारे में बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2022, 08:25 AM IST
  • जन्माष्टमी से जुड़े 10 विशेष उपाय
  • भगवान श्रीकृष्ण का मिलेहगा आशीर्वाद
जन्माष्टमी पर जरूर करें ये 10 उपाय, पूरी होगी मनोकामना

नई दिल्ली: जन्माष्टमी के दिन कुछ विशेष उपाय करने की सलाह दी जाती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसी कई सारी मान्यताएं हैं कि इन विशेष उपायों से लोगों की मनोकामनाएं पूरी होती है. इसके साथ ही भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद भी मिलता है. आपको इससे जुड़े 10 खास उपायों के बारे में बताते हैं.

जन्माष्टमी से जुड़े 10 विशेष उपाय

1) गाय तथा बछड़े की प्रतिमा की पूरा करें
जन्माष्टमी के अवसर पर ये कार्य शुभ माना जाता है. घर में गाय तथा बछड़े की छोटी-सी प्रतिमा स्थापित करें और रोजाना इसकी पूजा करें. ऐसा करने से इससे आपकी आर्थिक समस्याएं दूर होंगी और आपकी पैसों से जुड़ी परेशानियों का निवारण होगा.

2) श्रीकृष्ण को चांदी का बांसुरी अर्पित करें
जन्माष्टमी पर ऐसी मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण को चांदी का बांसुरी अर्पित करने से आपके घर में बरकत बनी रहती है. चांदी की बांसुरी की पूजा के बाद इसे अपनी तिजोरी या धन के स्थान पर रख देना चाहिए.

3) कई तरह के व्यंजनों का भोग लगाएं
भगवान श्रीकृष्ण को जन्माष्टमी पर कई तरह के व्यंजनों का भोग लगाने की मान्यता है. सभी व्यंजनों में तुलसी के पत्ते जरूर डालने चाहिए. ऐसा करने से आपके परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

4) पूजा में परिजात के फूल अवश्य शामिल करें
भगवान श्री हरि विष्णु और माता लक्ष्मी को परिजात के फूल काफी प्रिय हैं. भगवान श्रीकृष्ण, विष्णु जी का अवतार हैं. ऐसे में जन्माष्टमी के पूजन में परिजात के पुष्फ अवश्य शामिल करने चाहिए.

5) शंख में दूध लेकर बालगोपाल का अभिषेक करें
जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप का पूजन किया जाता है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने जन्म लिया था. ऐसे में मान्यता है कि इस दिन शंख में दूध लेकर बालगोपाल का अभिषेक करना चाहिए.

6) कुंकुम से श्री लिखकर अपनी तिजोरी में रखें
भगवान श्रीकृष्ण को साबूत पान चढ़ाने का प्रावधान है. मान्यता के अनुसार बाद में इस पान पर कुंकुम से श्री लिखकर अपनी तिजोरी में रख लेना चाहिए. ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं.

7)  राधा-कृष्ण मंदिर में पीले फूलों की माला चढ़ाएं
जन्माष्टमी के दिन सुबह-सुबह किसी भी राधा-कृष्ण मंदिर जाना चाहिए. वहां दर्शन के साथ-साथ पीले फूलों की माला अर्पण करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपकी परेशानियां कम हो जाती हैं

8) गुलाब जल मिलाकर माथे पर चंदन का टीका लगाएं
जन्माष्टमी के अवसर पर पीले चंदन या केसर में गुलाब जल मिलाकर माथे पर टीका लगाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. ऐसा रोज करना चाहिए

9) पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और शुद्ध घी का दीपक लगाएं
जन्माष्टमी के दिन शाम के वक्त पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाना चाहिए और शुद्ध घी का दीपक लगाना चाहिए. इससे आपकी समस्याओं का समाधान हो जाता है.

10) कृष्ण मंदिर में अनाज चढ़ाकर गरीबों को दान करें
जन्माष्टमी के अवसर पर किसी कृष्ण मंदिर में अनाज (गेहूं, चावल) अर्पित करना चाहिए और बाद में इसे गरीबों को दान करना चाहिए. ऐसा करने से आपके परिवार में सुख-शांति बनी रहती है.

ये भी पढ़िए- Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस तरह रखें व्रत, होगी संतान की प्राप्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़