Vastu Dosh: इस दिशा में कभी न रखें तुलसी का पौधा, घर को घेर लेते हैं कई वास्तु दोष

Home Remedy: तुलसी के पौधे पौधे न केवल घर की हवा को शुद्ध करते हैं, बल्कि वास्तु में भी बहुत शुभ बताए गए हैं. तुलसी की रोगों के उपचार में रामबाण होती है, तो वहीं इस पौधे को पवित्र और शुभ माना जाता है. तुलसी के पौधे से घर के कई तरह वास्तु दोष दूर होते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 07:21 AM IST
  • महिलाएं बाल खोलकर न दें तुलसी में जल
  • शाम के वक्त तुलसी को जल नहीं चढ़ाएं
Vastu Dosh: इस दिशा में कभी न रखें तुलसी का पौधा, घर को घेर लेते हैं कई वास्तु दोष

नई दिल्ली: पौधे न सिर्फ घर का वातावरण शुद्ध करते हैं, बल्कि ये ऑक्सीजन स्तर को भी बढ़ाते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार कुछ पौधों को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है. घर में पौधे होने से बहुत सारे लाभ होते हैं. ये वातावरण को शुद्ध रखते हैं. तुलसी के पौधे पौधे न केवल घर की हवा को शुद्ध करते हैं, बल्कि वास्तु में भी बहुत शुभ बताए गए हैं.  तुलसी की रोगों के उपचार में रामबाण होती है, तो वहीं इस पौधे को पवित्र और शुभ माना जाता है. 

तुलसी के पौधे से घर के कई तरह वास्तु दोष दूर होते हैं. इसलिए तुलसी के आस-पास जूठन, जूते-चप्पल, झाड़ू या कचरा नहीं होना चाहिए. इसके अलावा तुलसी के साथ दूसरे फूल-पत्तियों को नहीं लगाना चाहिए. दरअसल, जिस गमले में तुलसी का पौधा लगा हो उसमें कोई दूसरा पौधा लगाना सही नहीं माना जाता है. दूध मिला हुआ जल तुलसी में चढ़ाने से तुलसी हरी भरी रहती है.

इस दिशा की ओर न लगाएं तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा पूजा जाता है. इसलिए इसे घर की दक्षिण दिशा की ओर तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि इस दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है. ऐसे में तुलसी का पौधा दक्षिण दिशा में लगाने से फायदा की बजाय भारी नुकसान होता है.

तुलसी का पौधा लगाते समय ध्यान रखें ये बातें
कई लोग तुलसी का पौधा घर की छत पर रख लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. वास्तु के अनुसार छत में तुलसी का पौधा रखना अशुभ माना जाता है.

तुलसी के पास कांटेदार पौधा नहीं रखें
तुलसी के पौधे के पास कभी भी कांटेदार पौधा नहीं रखना चाहिए. इसके बदले चाहे तो केला का पेड़ लगा सकते हैं. क्योंकि इस पेड़ में भगवान विष्णु साक्षात निवास करते हैं. रविवार के दिन तुलसी के पौधे को जल अर्पित करने के साथ पूजा नहीं की जाती हैं. इसके साथ ही इस दिन तुलसी की पत्तियां तोड़ने की मनाही है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- काल सर्प दोष के प्रभाव को दूर करने के उपाय, इन मंत्रों का भी करें जाप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़