Vaibhav Laxmi Vrat: शुक्रवार के दिन रखें वैभव लक्ष्मी व्रत, खत्म हो जाएगी पैसों की तंगी

Vaibhav Laxmi Vrat: शास्त्रों के अनुसार, शुक्रवार को किए जाने वाले इस व्रत को लगातार 11 या 21 शुक्रवार तक विधिपूर्वक करना चाहिए. सुहागिन महिलाओँ के लिए वैभव लक्ष्मी व्रत अधिक ज्यादा लाभकारी माना गया है.   

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 10, 2023, 07:28 AM IST
  • शुक्रवार के दिन रखें वैभव लक्ष्मी व्रत
  • खत्म हो जाएगी पैसों की तंगी
Vaibhav Laxmi Vrat: शुक्रवार के दिन रखें वैभव लक्ष्मी व्रत, खत्म हो जाएगी पैसों की तंगी

Vaibhav Laxmi Vrat हिंदू धर्म में व्रत को पूजा का एक पवित्र हिस्सा माना जाता है. हर दिन अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित होता है. इसलिए प्रत्येक दिन से जुड़े व्रतों के लिए अलग-अलग नियम होते हैं. शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन वैभव लक्ष्मी व्रत को बेहद शुभ और फलदायी व्रत माना जाता है

ज्योतिष के अनुसार, शुक्रवार का दिन शुक्र को समर्पित है. यह एक ऐसा ग्रह जो हमारे रिश्तों, व्यापार, करियर, धन, अचल संपत्ति और सफलता को नियंत्रित करता है. इसलिए, यदि आप शुक्रवार का व्रत रखते हैं और मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, तो निश्चित ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगी और पैसों की तंगी खत्म हो जाएगी.

शास्त्रों के अनुसार, शुक्रवार को किए जाने वाले इस व्रत को लगातार 11 या 21 शुक्रवार तक विधिपूर्वक करना चाहिए. सुहागिन महिलाओँ के लिए वैभव लक्ष्मी व्रत अधिक ज्यादा लाभकारी माना गया है. इस तरह से व्रत करने पर मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होती हैं और व्रत का पालन करने वालों पर अपनी कृपा बरसाती हैं. 

इस व्रत की शुरुआत शुक्रवार सुबह जल्दी उठकर, स्नान करने के बाद पूजा करके की जाती है. याद रखें कि आपको दिन के दौरान झूठ बोलने से बचना चाहिए और सकारात्मकता को आकर्षित करने के लिए सबके साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए. इसके अलावा व्रत करने वालों को दूध औऱ फल ही खाना चाहिए.

वैभव लक्ष्मी व्रत विधि 
एक चौकी पर साफ लाल कपड़ा बिछा लें और उसपर देवी लक्ष्मी की मूर्ति, श्री यंत्र, जल से भरे कलश,सोने/चांदी के सिक्के रख दें. देवी को अर्पित करने के लिए चावल की खीर बनाएं और पूजा समाप्त होने के बाद इसे प्रसाद के रूप में वितरित करें. इसके बाद व्रत कथा को जोर से पढ़ें, लक्ष्मी मंत्रों का जाप करें और आरती गाएं. वैभव लक्ष्मी व्रत का पालन करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसे शुद्ध भक्ति और पूर्ण विश्वास के साथ करना चाहिए तभी आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Astro Tips: घर में जैसे ही दिखे ये 4 संकेत तो हो जाएं अलर्ट, आपके साथ हो सकती है अनहोनी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़