Vastu Tips: गरीब को भी अमीर बना सकते हैं वास्तु के ये उपाय, बस इन बातों का रखें ध्यान

Vastu Tips for getting Rich: घर में वास्तु दोष होने की वजह से अपनी आर्थिक उन्नति रुक सकती है. वासितु शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न हो जाएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2022, 12:46 PM IST
  • अपने घर का वास्तु चेक करें
  • रसोई घर के लिए करें ये उपाय
Vastu Tips: गरीब को भी अमीर बना सकते हैं वास्तु के ये उपाय, बस इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली. Vastu Tips for getting Rich दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जो पैसे को ना कहेगा. सुखी और आरामदायक जीवन के लिए पैसा बहुत जरूरी है. जब आपके पास पैस होता है, तो सभी लोग आपको पसंद करते हैं. आपके पैसे की वजह से लोग आपका सम्मान करते हैं. वहीं, अमीर बनने के रास्ते में वास्तु शास्त्र भी अपकी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं वो वास्तु के उपाय कौन से हैं जिनको करने से गरीब व्यक्ति भी अमीर बन सकता है.

अपने घर का वास्तु चेक करें
सबसे पहले जो काम आपको करना है वो है अपने खर के वास्तु को किसी विशेषज्ञ से चेक करवाना.  इससे अपको पता चलेगा की घर के किन हिस्सों में आपको सुधार करना है. यदि घर में वास्तु दोष है, तो उसे दूर करने के लिए आवश्यक उपाय करें. इससे घर में देवी लक्ष्मी को आकर्षित करने में मदद मिलेगी.

उत्तर दिशा का रंग 
घर की उत्तर दिशा का मुख्य रंग नीला है. इस दिशा को कभी भी लाल रंग से नहीं रंगना चाहिए. इस दिशा में कभी भी कोई कूड़ेदान, वाशिंग मशीन, झाड़ू, मिक्सर ग्राइंडर और अन्य बिजली या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न रखें. अगर अपने इन बातों पर ध्यान नहीं दिया तो धन लाभ के अवसर समाप्त हो जाएंगे.

उत्तर दिशा में करें ये काम 
अपने घर की उत्तर दिशा में हरे रंग के फूलदान में मनी प्लांट लगाएं. इसके अलावा अप आप हरे-भरे जंगल की तस्वीर भी इस दिशा में लटका सकते हैं. यह उपाय आपके घर में धन को आकर्षित करने में मदद करेगा. 

घर का प्रवेश द्वार
घर का प्रवेश द्वार साफ-सुथरा और सुंदर होना चाहिए. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. यह सुनिश्चित करें कि यह गंदा और अव्यवस्थित न हो क्योंकि ऐसी स्थितियां मुसीबतों और दुखों को आमंत्रित करती है. वहीं, घर के दक्षिण पश्चिम में  प्रवेश द्वार कर्ज और वित्तीय परेशानी का कारण बनता है.

रसोई घर के लिए उपाय
रसोई घर को हमेसा दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए. रसोई को लाल, नारंगी और गुलाबी रंग से पेंट करें. इससे मां लक्ष्मी अपसे प्रसन्न होंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Shastra: बेडरूम में रखी हैं ये चीजें तो पति-पत्नी के बीच झगड़ा तय, रिश्ते में आती है दरार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़