Sakat Chauth 2023: जानें कब है साल की पहली सकट चौथ, 10 या 11 जनवरी?

Sakat Chauth 2023: सकट चौथ हिंदुओं के बेहद लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. यह त्योहार मुख्य रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं भगवान गणेश की पूजा करती हैं और अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Jan 3, 2023, 12:57 PM IST
  • कब है सकट चौथ 2023?
  • सकट चौथ 2023 का महत्व
Sakat Chauth 2023: जानें कब है साल की पहली सकट चौथ, 10 या 11 जनवरी?

Sakat Chauth 2023 सकट चौथ हिंदुओं के बेहद लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. यह त्योहार मुख्य रूप से विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं भगवान गणेश की पूजा करती हैं और अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं. सकट चौथ को लंबोदर चतुर्थी, तिलकुटा चौथ के नाम से भी जाना जाता है. 

इस बार सकट चौथ की तारीख को लेकर असमंजस की स्थिति है. पंचांग के अनुसार माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को यानी 10 जनवरी 2023 को सकट चौथ मनाई जाएगी. चतुर्थी तिथि 10 जनवरी 2023 को दोपहर 12 बजकर 09 मिनट से प्रारंभ होकर 11 जनवरी, 2023 को दोपहर 02 बजकर 31 मिनट पर समाप्त होगी.

सकट चौथ का महत्व
सकट चौथ मुख्य रूप से उत्तरी भारत में मनाया जाने वाला यह हिंदू त्योहार है. इस दौरान महिलाएं सूर्योदय से चंद्रोदय तक व्रत रखती हैं और भगवान गणेश से अपनी संतान की सलामती और लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. इस दिन, विवाहित महिलाएं पारंपरिक परिधान पहनती हैं. सकट चौथ के दिन तिल कूट का प्रसाद भगवान गणपति को चढ़ाया जाता है.

सकट चौथ पूजा विधि
1. विवाहित महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान करें.
2. भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करें और देसी घी का दीपक जलाएं.
3. भगवान गणेश को पीले फूल, दूर्वा घास और तिल कूट चढ़ाएं.
4. भगवान को प्रसन्न करने के लिए सकट चौथ कथा का पाठ करें और मंत्र जाप करें.
5. रात के समय महिलाएं तारे देखकर अपना व्रत खोलें.
5. इस दिन बिना प्याज और लहसुन का सात्विक भोजन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Tulsi Puja Niyam: तुलसी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़