Tulsi Puja Niyam: तुलसी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

Tulsi Puja Niyam: हिंदू धर्म में इसे पवित्र और शुभ माना जाता है. इसलिए घर में तुलसी का होना अनिवार्य है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी होती है वहां देवी-देवताओं का वास होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 3, 2023, 10:20 AM IST
  • दक्षिण दिशा में न लगाए तुलसी की पौधा
  • घर की छत पर न रखें तुलसी का पौधा
Tulsi Puja Niyam: तुलसी का पौधा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

Tulsi Puja Niyam वास्तु के अनुसार कई ऐसे पौधे होते हैं, जिसे घर में रखना शुभ माना जाता है. ये पौधे वातावरण को तो शुद्ध करते ही हैं, साथ ही घर के वास्तु के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं. इसी में से एक है तुलसी का पौधा.हिंदू धर्म में इसे पवित्र और शुभ माना जाता है. इसलिए घर में तुलसी का होना अनिवार्य है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी होती है वहां देवी-देवताओं का वास होता है.

हालांकि तुलसी के पैधे को घर में लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखाना चाहिए. घर की दक्षिण दिशा की ओर कभी भी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि इस दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है. ऐसे में तुलसी का पौधा दक्षिण दिशा में लगाने से फायदा की बजाय भारी नुकसान होता है.

अगर घर में तुलसी का पौधा लगा है तो सुबह और शाम दोनों समय तुलसी की पूजा करनी चाहिए. सुबह के समय तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए और शाम को तुलसी के पास दीपक जलाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि जो महिलाएं शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाती हैं, उनके घर में महालक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

इन बातों का रखें ध्यान
कई लोग तुलसी का पौधा घर की छत पर रख लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. वास्तु के अनुसार छत में तुलसी का पौधा रखना अशुभ माना जाता है. वहीं, रविवार के दिन तुलसी के पौधे को न को जल अर्पित किया जाता है और न ही पूजा की जाती हैं. इसके साथ ही इस दिन तुलसी की पत्तियां तोड़ने की मनाही है.

तुलसी पूजा की विधि
तुलसी केा पौधा किसी भी गुरुवार के दिन लगाया जा सकता है. तुलसी का पौधा लगाने के लिए कार्तिक का महीना सबसे उत्तम समय माना जाता है. कहा जाता है कि कार्तिक मास में तुलसी के पौधे की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है. सोने के कमरे की बालकनी में भी तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- महिलाएं भी कर सकती हैं हनुमान जी की पूजा, बस इन 5 बातों का रखना होगा ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़