DU ने PhD के नए के सेशन के लिए रेजिस्ट्रेशन किया शुरू, जानें एडमिशन की क्या है प्रक्रिया

DU PhD registration: Delhi University ने पीएचडी नए सत्र के लिए रेजिस्ट्रेशन शुरु कर दी है. इस बार दो चरणों में चयन होगा. जानें एडमिशन लेने की प्रक्रिया क्या है.   

Written by - Zee Salaam Web Desk | Last Updated : Jul 13, 2023, 08:57 PM IST
 DU ने PhD के नए के सेशन के लिए रेजिस्ट्रेशन किया शुरू, जानें एडमिशन की क्या है प्रक्रिया

DU PhD registration: दिल्ली विश्वविद्यालय ( Delhi University ) ने पीएचडी के अगले शैक्षणिक सत्र  2023-24 के प्रवेश के लिए रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया गुरुवार यानी 13 जुलाई से शुरू कर दी है, पंजीकरण की अंतिम तारीख 2 अगस्त 2023 है. इस बार पीएचडी में नामंकन दो चरणों में होगा.

दिल्ली विश्वविद्यालय  ने अपने अधिकारिक बयान में कहा कि "दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए विभिन्न पीएचडी कार्यक्रमों के लिए रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 जुलाई, 2023 से शुरू कर दी है, और  रेजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया बुधवार, 2 अगस्त, 2023 तक चलेगी."

दो चरणों में होगा चयन 
विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए पीएचडी पंजीकरण पोर्टल एक से अधिक बार खोला जाएगा और पंजीकरण प्रक्रिया और पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश दो चरणों में होगा, पहले चरण में वे अभ्यर्थी जो यूजीसी-नेट (जेआरएफ सहित) के आधार पर पात्र हैं. यूजीसी-सीएसआईआर नेट (जेआरएफ सहित), आयुष-नेट/डीबीटी-जेआरएफ, आईसीएमआर-जेआरएफ, डीएसटी-इंस्पायर या किसी समकक्ष राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा या डीआरसी या गेट द्वारा पहचानी गई फेलोशिप या शिक्षक फेलोशिप धारक आवेदन कर सकते हैं.

विटामिन-डी ज्यादा लेने से क्या होता है? जानें 

दूसरा चरण
अधिकारियों ने कहा कि दूसरे चरण में सभी पात्र उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. हालांकि प्रवेश परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में उनके स्कोर के आधार पर साक्षात्कार के लिए चुना जाएगा.

रेजिस्ट्रेशन फीस
पंजीकरण शुल्क एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए प्रति कार्यक्रम 300 रुपये और यूआर/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए 750 रुपये है, जो बाद में वापस नहीं होगा.

विदेशी छात्र भी आजमाते हैं किस्मत

दिल्ली विश्वविद्दालय एक वाहिद यूनिवर्सिटी है, जिसमें देश के साथ विदेशों से भी हर साल छात्र भारत आकर के पीएचडी में नामांकन लेते हैं.  हालांकि एडमिशन की प्रक्रिया अब दो चरणों में हो चुका है जैसा कि उपर जिक्र है. दिल्ली विश्वविद्दालय में पड़ोसी देश बांग्लादेश, नेपाल सहित और कई देशों के छात्र यहां आकर एडमिशन लेते हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़