अब हरियाणा-हिमाचल पर AAP की नजर! पंजाब के बाद क्या इस राज्य में भी चलेगा केजरीवाल का झाड़ू?

पहले दिल्ली और अब पंजाब के विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद आम आदमी पार्टी अब देश के दूसरे राज्यों में भी अपना अधार बढ़ाने में जुट गई है. इनमें हरियाणा भी शामिल है. हरियाणा उन दो राज्यों पंजाब और दिल्ली के बीच में पड़ता है जहां इस वक्त आम आदमी पार्टी की सरकार है. इसलिये पार्टी को लगता है कि वो वहां अपना विस्तार कर सकती है और सरकार बनाने के लिए बड़े स्तर पर चुनाव भी लड़ सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2022, 08:22 AM IST
  • 2024 हरियाणा चुनाव की तैयारी
  • पंजाब के बाद हरियाणा में बदलेगी तस्वीर?
अब हरियाणा-हिमाचल पर AAP की नजर! पंजाब के बाद क्या इस राज्य में भी चलेगा केजरीवाल का झाड़ू?

नई दिल्ली: पंजाब विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज कर आम आदमी पार्टी ने बदलाव की नई राजनीति की शुरूआत की है. 117 विधानसभा सीटों में से 92 पर जीत हासिल कर आम आदमी पार्टी ने संकेत दे दिये हैं कि अब उसका आधार सीमित रहने वाला नहीं है. तैयारी अब नई मंजिल की है और निगाहें हरियाणा और हिमाचल प्रदेश जैसे उन राज्यों पर टिक चुकी हैं जहां आने वाले वक्त में चुनाव होने हैं.

हरियाणा में चलेगा 'केजरीवाल मॉडल'?

पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी को मिली कामयाबी का असर इन दोनों राज्यों में दिखने लगा है. आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य और हरियाणा प्रदेश प्रभारी सुशील गुप्ता ने दावा किया कि सिर्फ चार दिन चले सदस्यता अभियान में एक लाख से ज्यादा लोग AAP से जुड़ चुके हैं, जबकि 40 विधायक और सांसद भी पार्टी में शामिल होना चाहते हैं.

AAP के हरियाणा प्रदेश प्रभारी सुशील गुप्ता ने कहा है कि 'हरियाणा के अंदर सौ प्रतिशत झाड़ू चलेगी. हरियाणा के अंदर केजरीवाल का गुड गवर्नेंस मॉडल आएगा और हरियाणा की जनता आज उन्हें लाने के लिए आतुर है. अगर आज चुनाव हो जाए तो 90 में से 80 सीटें आम आदमी पार्टी की आ रही हैं हरियाणा के अंदर.'

हरियाणा में आम आदमी पार्टी नए सिरे से संगठन तैयार कर रही है. आम आदमी पार्टी के हरियाणा चुनाव प्रभारी सौरव भारद्वाज ने कहा है कि 'हम हरियाणा के नहीं हैं, हम हरियाणा के एमएलए नहीं हैं. हमारी पार्टी का हरियाणा में कोई वजूद नहीं है. पंजाब में भी हमें इस तरह का जुनून नहीं दिखा जो जुनून हमें हरियाणा में दिखा.'

उलटफेर की उम्मीद लगाए बैठी है AAP

हरियाणा में 2024 में विधानसभा चुनाव होने हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश में इसी साल नवंबर तक चुनाव होंगे. पंजाब चुनाव के नतीजों को देखते हुए इन चुनावों में भी आम आदमी पार्टी उलटफेर की उम्मीद लगाए बैठी है.

हरियाणा में 2019 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सबसे ज्यादा 40 सीटें जीती थी, लेकिन सरकार बनाने के लिए उसे जननायक जनता पार्टी यानी जेजेपी का साथ लेना पड़ा. अगले चुनाव से दो साल पहले ही आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में नए सिरे से संगठन मजबूत करने की शुरुआत कर दी है. ये संकेत हैं कि बीजेपी की राह आसान नहीं होने वाली है.

इसे भी पढ़ें- अखिलेश यादव ने लोकसभा से क्यों दिया इस्तीफा? खुद बताई वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़