Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की 7 सीटों पर वोटिंग कल, ये 7 मुद्दे रह सकते हैं हावी!

Delhi Lok Sabha Chunav 2024: केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर 25 मई को छठवें चरण में वोटिंग होनी है. यहां के वोटर्स के लिए पार्किंग और जल निकासी समेत कई मुद्दे अहम हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 24, 2024, 05:34 PM IST
  • 7 सीटों पर होनी है वोटिंग
  • 2019 में सारी सीटें BJP ने जीती
Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की 7 सीटों पर वोटिंग कल, ये 7 मुद्दे रह सकते हैं हावी!

नई दिल्ली: Delhi Lok Sabha Chunav 2024: दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर 25 मई, 2024 को वोटिंग होनी है. यहां पर भाजपा बनाम AAP-कांग्रेस का गठबंधन है. यह पहली बार है जब आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर इस बार 7 मुद्दे हावी रह सकते हैं.

दिल्ली की इन सीटों पर वोटिंग
1. उत्तर पूर्वी दिल्ली
2. नई दिल्ली 
3. चांदनी चौक
4. पश्चिमी दिल्ली 
5. दक्षिण दिल्ली
6. उत्तर पश्चिम दिल्ली
7. पूर्वी दिल्ली

ये 7 मुद्दे रह सकते हैं हावी

1. केजरीवाल की गिरफ्तारी: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी चुनाव में बड़ा मुद्दा बनी. AAP ने 'जेल का जवाब वोट से' अभियान भी चलाया. केजरीवाल के पक्ष में एक सहानुभूति की लहर भी देखने को मिली.

2. शराब घोटाला: भाजपा बार-बार शराब घोटाले का मुद्दा उठा रही है. इससे केजरीवाल की छवि डेंट पहुंचा है. केजरीवाल को अंतरिम जमानत मिलने के बाद भी शराब घोटाला चुनाव में छाया रहा.

3. स्वाति मालीवाल केस: AAP की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने CM केजरीवाल के PA पर मुख्यमंत्री आवास में मारपीट करने का आरोप लगाया. AAP ने इन आरोपों को नकारा. लेकिन यह चुनावी मुद्दा जरूर बना.

4. टुकड़े-टुकड़े गैंग: AAP-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी कन्हैया कुमार को लेकर भाजपा लगातार हमलावर है. कन्हैया को टिकट मिलने के बाद लिए खुद PM मोदी ने कहा था कि कांग्रेस टुकड़े-टुकड़े गैंग की सुल्तान बन गई है. टुकड़े-टुकड़े के नारे लगाने वालों को टिकट दे रही है. 

5. केंद्र का दखल: कांग्रेस और आप ने इसे मुद्दा बनाने का प्रयास किया है कि भाजपा की केंद्र सरकार दिल्ली के कामकाज में रोड़ा डालती है. उनका आरोप है कि केंद्र शासित प्रदेश होने के चलते केंद्र सरकार की यहां दखल अधिक है.

6. जल निकासी: कुछ सीटों पर स्थानीय मुद्दे भी हावी हैं. खासकर उत्तर पश्चिमी दिल्ली और नई दिल्ली लोकसभा सीट पर जल निकासी की समस्या काफी बड़ी है. स्थानीय प्रत्याशियों से इसका समाधान करने की मांग की जा रही है. 

7. पार्किंग की समस्या: उत्तर पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली समेत करीब-करीब सभी सीटों पर पार्किंग की उचित व्यवस्था का न होना बड़ी समस्या है. प्रत्याशियों के सामने इसकी मांग रखी गई है. एक बड़ी आबादी के लिए ये भी वोट करने के लिए अहम फैक्टर हो सकता है.

ये भी पढ़ें- राजा ही बनाएंगे 'राजा'... BJP को कैसे भारी पड़ सकती है रघुराज प्रताप सिंह की नाराजगी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़