Wayanad Lok Sabha Chunav Result: वायनाड से राहुल गांधी की बड़ी जीत, इतने वोटों का रहा अंतर

 Wayanad Lok Sabha Chunav Result: कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से मैदान में उतरे हैं. उनके खिलाफ  CPI की उम्मीदवार एनी राजा राहुल खड़ी हैं. बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने इस सीट पर बड़ी जीत दर्ज की थी.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jun 5, 2024, 12:24 PM IST
  • वायनाड से मैदान में उतरे राहुल गांधी
  • एनी राजा देंगी राहुल गांधी को टक्कर
Wayanad Lok Sabha Chunav Result: वायनाड से राहुल गांधी की बड़ी जीत, इतने वोटों का रहा अंतर

नई दिल्ली:  Wayanad Lok Sabha Chunav Result:  चुनाव आयोग के मुताबिक केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी को 2  लाख वोटों से बढ़त मिल रही है. बता दें कि राहुल गांधी को अब तक 202458  वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं सीपीआई की उम्मीदवार एनी राजा भी राहुल गांधी को कड़ी टक्कर देती दिख रही हैं 

कौन जीता?

राहुल गांधी 364422 वोटों से जीते हैं. उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी की प्रत्याशी एनी राजा को चुनाव हराया है. राहुल यहां से दूसरे बार सांसद बने हैं.

मुस्लिम आबादी 40 प्रतिशत (Wayanad Kerala Lok Sabha Chunav Result 2024)

2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने इस सीट पर बड़ी जीत दर्ज की थी. उन्हें 7.06 लाख वोट मिले थे. 2009 से कांग्रेस लगातार यह सीट जीतती रही है. वायनाड की मुस्लिम आबादी करीब 40 प्रतिशत है. वहीं ईसाई आबादी 20 फीसदी और हिंदू आबादी 40 फीसदी के करीब है.

केरल का पहाड़ी इलाका

वायनाड केरल की 20 लोकसभा की सीटों में से एक है. 1 नवंबर 1980 को वायनाड शहर की स्थापना हुई थी. वायनाड केरल का पहाड़ी इलाका है. राहुल गांधी इस बार रायबरेली लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं. अगर राहुल दोनों सीटें जीतते हैं तो उन्हें एक सीट से इस्तीफा देना होगा.

ट्रेंडिंग न्यूज़