Zee AI Exit Poll: यूपी में NDA के लिए उलटफेर, 52 से 58 सीटें जीतने का अनुमान

Zee AI Exit Poll के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 52-58 सीटें आ रही हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को इस चुनाव में फायदा होता दिख रहा है. इंडिया गठबंधन यानी सपा-कांग्रेस के खाते में 22 से 26 सीटें मिलने का अनुमान.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2024, 08:53 PM IST
  • ज़ी न्यूज का AI एग्जिट पोल.
  • जानें क्या हैं पोल के आंकड़े.
Zee AI Exit Poll: यूपी में NDA के लिए उलटफेर, 52 से 58 सीटें जीतने का अनुमान

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के वास्तविक नतीजे तो 4 जून को आएंगे लेकिन उससे पहले कई एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं. एग्जिट पोल के क्रम में  ZEE NEWS पहली बार AI पोल सामने लेकर आया है. इस एग्जिट पोल को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता के जरिए  तैयार किया गया है. इस एक्जिट पोल का सैंपल साइज करीब 10 करोड़ का है. इस एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि देश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को नुकसान हो सकता है. पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 52-58 सीटें आ रही हैं. वहीं इंडिया गठबंधन को इस चुनाव में फायदा होता दिख रहा है. इंडिया गठबंधन यानी सपा-कांग्रेस के खाते में 22 से 26 सीटें मिलने का अनुमान.

अपने तरह का पहला एग्जिट पोल जिसमें हुआ AI का इस्तेमाल
देश में अपने तरह के इस पहले एग्जिट पोल में डेटा कलेक्शन और डेटा प्रोसेसिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल हुआ है. ज़ी न्यूज सर्वे एजेंसी के आंकड़ों को प्रस्तुत कर रहा है. इस पोल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए करीब 10 करोड़ लोगों के विचार शामिल हैं. हालांकि यह केवल एक अनुमान है, न कि वास्तविक नतीजे.

इससे पहले शनिवार को अंतिम यानी सातवें चरण की वोटिंग के बाद कई एग्जिट पोल सामने आए थे. ज्यादातर एग्जिट पोल में केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है. दो एग्जिट पोल में एनडीए की कुल सीटों की संख्या का अपर लिमिट अनुमान 401 तक दिखाया गया है.

वहीं उत्तर प्रदेश के संदर्भ में ज्यादातर एग्जिट पोल में एनडीए को 2019 का परिणाम दोहराते या फिर उससे भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया है. वहीं पश्चिम बंगाल, ओडिशा जैसे राज्यों में बीजेपी को अच्छी बढ़त मिलने के साथ ही दक्षिण भारतीय राज्यों में एनडीओ को फायदा मिलने की बात कही गई है. 

ये भी पढ़ेंः Tamilnadu Exit Poll 2024: तमिलनाडु में NDA को मिल सकती थी 33-37 सीटें, फिर भी BJP ने 'नुकसान' झेल कर अन्नामलाई पर क्यों जताया भरोसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़