33 करोड़ के बजट में बनीं बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म, जिसमें दिखीं 33 बड़ी हस्तियां

आज हम आपको बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म के बारे में बताने वाले हैं. ये फिल्म अपने रनिंग टाइम से लेकर स्टार कास्ट को लेकर लाइमलाइट में रही. तो आइए जानते हैं इस फिल्म के बारे में.   

Written by - Anu Singh | Last Updated : May 17, 2024, 05:00 PM IST
    • फिल्म जिसमें 14 हीरो और 10 हीरोइनों ने किया काम
    • बॉक्स ऑफिस पर नहीं हो पाई थी लागत वसूल
33 करोड़ के बजट में बनीं बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म, जिसमें दिखीं 33 बड़ी हस्तियां

नई दिल्ली: किसी भी फिल्म के लिए कुछ बातें सबसे अहम होती हैं जैसे फिल्म की स्टार कास्ट, कहानी और बजट. कुछ फिल्में 2-3 कलाकारों होने की वजह से भी खबरों में रहती हैं. इतना ही नहीं कई फिल्मों ऐसी भी रही हैं जो अपने रनिंग टाइम की वजह से चर्चा का विषय बनीं हैं. आज हम आपको बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल अपने रनिंग टाइम को लेकर सुर्खियों में रही थी बल्कि स्टार कास्ट ने भी ध्यान खिंचा. इस फिल्म का नाम एलओसी : कारगिल है.

33 सितारों को कास्ट कर बनीं फिल्म

यह फिल्म साल 2003 में आई थी. इस फिल्म का निर्देशन जेपी दत्ता ने दिया था. जेपी दत्ता हमेशा देशभक्ति से प्रेरित एक्शन फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. जेपी दत्ता की एलओसी : कारगिल में 33 सितारों ने जमकर काम किया. कई दिल को छू लेने वाले सीन भी दिखे लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं कर सकी. इस फिल्म को लेकर जेपी दत्ता काफी एक्साइटेड थे. उनकी प्लानिंग थी कि फिल्म में बड़े बड़े कलाकार कास्ट किए जाएं. फिल्म के लिए उन्होंने शाहरुख खान, सलमान खान सहित 19 बड़े बड़े सितारों से संपर्क किया. लेकिन सभी ने जेपी दत्ता का पिछला रिकॉर्ड देखते हुए फिल्म करने से इंकार कर दिया.

फिल्म से सलमान खान ने खिंच लिए थे पैर

जेपी दत्ता ने बॉर्डर जैसी आइकोनिक देशभक्ति मूवी रची थी. पर उनकी 'यतीम', 'बंटवारा और 'हथियार' जैसी मूवी बुरी तरह पिटी थीं. इसके चलते कुछ सितारों ने मना कर दिया. वहीं कुछ सितारे इसकी लंबी चौड़ी स्टार कास्ट देखकर नहीं जुड़े कि इतने लोगों के बीच उनके हिस्से क्या खास आएगा. फिल्म के साथ न जुड़ने की सलमान खान के पास एक बड़ी वजह थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेकर्स चाहते थे कि सलमान खान फिल्म के लिए कोई फीस न लें. तब सलमान खान ने कहा कि क्या मेकर्स फिल्म को फ्री डिस्ट्रिब्यूट करेंगे. जवाब न में मिलने पर सलमान खान ने भी फ्री में काम करने से इंकार कर दिया. सबके मना करने के बाद बमुश्किल अजय देवगन, संजय दत्त, सैफ अली खान जैसे नाम इस फिल्म से जुड़े. 

बॉक्स ऑफिस पर नहीं हो पाई थी लागत वसूल

रिलीज के बाद 'एलओसी कारगिल' को निगेटिव रिव्यूज मिले थे. कई क्रिटिक्स ने कहा कि फिल्म में सभी किरदारों पर फोकस करने के बजाय सिर्फ कुछ पर करना चाहिए था. ऑडियंस को भी 'एलओसी कारगिल' की कहानी पसंद नहीं आई. नतीजा ये हुआ कि बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म अपना बजट तक नहीं निकाल पाई थी. 33 करोड़ की लागत में बनी जेपी दत्ता की 'एलओसी कारगिल' इंडिया में सिर्फ 20 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर पाई थी. वहीं, इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 31 करोड़ रुपये तक का था.

ये भी पढ़ें-  Cannes 2024: 2-2 रुपये चंदा लेकर बनी जो फिल्म 'मंथन' की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होगी स्क्रीनिंग, पहुंचेंगे ये नामी सितारे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़