Ganesh Chaturthi 2022: जब गणपति बप्पा पर भी चढ़ा बॉलीवुड का रंग, 'बाजीराव' से लेकर 'बाहुबली' तक का लिया अवतार

Ganesh Chaturthi 2022: कुछ फिल्में अपने आप में ऐतिहासिक होती हैं ठीक ऐसा ही गणेश चतुर्थी पर देखने को मिलता है, जब फिल्मों के किरदारों से इंस्पायर मूर्तियां लोग अपने घरों पर लेकर आते हैं. कोई 'बाजीराव' स्टाइल होती है तो कोई लगान स्टाइल होती है.

Written by - Kamna Lakaria | Last Updated : Aug 30, 2022, 04:12 PM IST
  • 'बाहुबली' गणेशा की मूर्ति है उत्सव में खास
  • 'बाजीराव' गणेशा भी नहीं हैं किसी से कम
Ganesh Chaturthi 2022: जब गणपति बप्पा पर भी चढ़ा बॉलीवुड का रंग, 'बाजीराव' से लेकर 'बाहुबली' तक का लिया अवतार

नई दिल्ली: गणपति बप्पा का उत्सव आ गया है. हर कोई गणपति बप्पा को अपने घर में लाने के लिए तैयार है. बाजार में भगवान गणेश की एक से बढ़कर एक मूर्ति आ गई है. लोग अपनी पसंद की मूर्ति को बड़े प्यार से घर ला रहे हैं. यही मौका होता है जब बाजार में मूर्तिकार अपनी क्रिएटिविटी दिखाते हैं. जहां कोरोना काल में गणपति डॉक्टर अवतार में थे वहीं कई बार ऐसा भी हुआ है कि गणपति को हिट फिल्मों के किरदारों के रूप में भी देखा गया है. इन मूर्तियों को ही देख लीजिए-

'बाजीराव' गणपति

संजय लीला भंसाली की 'बाजीराव मस्तानी' की धूम से कोई भी अनजान नहीं है. 2015 में आई ये फिल्म उस साल की ब्लॉकबस्टर थी. इस फिल्म में रणवीर सिंह के अलावा दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिकाओं में थे. 'बाजीराव' के उस स्ट्रांग कैरेक्टर को दिखाने के लिए उन्हीं के स्टाइल में 'बाजीराव गणपति' को तैयार किया गया.

'बाहुबली' गणेश

प्रभास की बाहुबली एसएस राजामौली की सुपर डूपर हिट फिल्म है. फिल्म में एक सीन था जिसमें प्रभास अपनी मां के लिए शिवलिंग को कंधे पर उठा लेता है और पानी की धारा में रख देता है. गणेश चतुर्थी पर मूर्तिकार ने प्रभास की उस लुक से इंस्पायर होकर 'बाहुबली' गणेशा को तैयार कर दिया था. जिसमें गणेशा अपने नन्हें हाथों से शिवलिंग को कंधे पर उठाए हुए हैं.

'रोबोट' विघ्नेशा

'रोबोट' फिल्म का एक बेहद खास सीन है जिसमें चिट्टी भजन कीर्तन की तेज आवाजों को बंद करने के लिए स्पीकर तोड़ देता है और गुंडे हथियार लेकर उसे मारने आते हैं. जहां वो सारे हथियारों को अपने मैग्नेट से खींच लेता है और उसके उस रूप को देख लोग उसे भगवान समझ लेते हैं. 'रोबोट' के उस सीन को देख 'रोबोट' विघ्नेश का विकराल रूप बनाया गया. इसमें गणेशा के हाथों में अस्त्र-शस्त्र का भंडार है.

'मक्खी' गजानन

इसे देखकर तो आपकी हंसी ही छूट जाएगी. 'मक्खी' फिल्म को दर्शकों ने कितना प्यार दिया था ये बात किसी से भी नहीं छिपी है पर गणेश चतुर्थी पर कोई 'मक्खी' अवतार में गजानन को बना सकता है ये सोच से परे है. इसमें 'मक्खी' के हाथ में सुई है और चेहरे पर दो आंखों के बीच गणपति की सूंड. ये है 'मक्खी' गजानन.

रामावतार गणेशा

RRR में रामचरण को आपने राम अवतार में अंग्रेजों से भिड़ते तो जरूर देखा होगा. फिल्म में रामचरण के किरदार को बेहद पसंद किया गया था. ऐसे में गणेश चतुर्थी में उनकी तरह धनुष बाण थामे रामावतार रूप में गणपति को मूर्ति रूप दिया गया है.

'लगान' विघ्नहर्ता

इंडिया की रग-रग में क्रिकेट बहता है शायद इसीलिए कहा जाता है ब्लीड ब्लू. लगान क्रिकेट को लेकर बनी एक बेहतरीन फिल्म है. ऑस्कर नॉमिनेशन पाने वाली इस फिल्म को गणेश चतुर्थी पर मूर्ति का रूप दिया गया. स्वंय गणपति हाथ में बल्ला लिए हुए थे. इसे 'लगान' विघ्नहर्ता का नाम दिया गया.

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी में भी मची RRR की धूम, रामचरण को कॉपी करते दिखे गणपति बप्पा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़