कभी शादीशुदा राजेन्द्र कुमार के लिए धड़कता था सायरा बानो का दिल, फिर ऐसे बनीं दिलीप कुमार के दिल की मल्लिका

हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस सायरा बानो किसी परिचय की मोहताज नहीं. एक्ट्रेस भले ही कई दशकों से फिल्मों में नजर न आई हों, लेकिन 60 के दशक में लोग उनकी अदाकारी के दीवाने थे.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 27, 2022, 05:40 PM IST
  • राजेन्द्र कुमार से शादी से करना चाहती थीं सायरा
  • एक्ट्रेस की मां इस रिश्ते के सख्त खिसाफ थीं
कभी शादीशुदा राजेन्द्र कुमार के लिए धड़कता था सायरा बानो का दिल, फिर ऐसे बनीं दिलीप कुमार के दिल की मल्लिका

नई दिल्ली: सायरा बानो का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. सायरा बानो के पिता का नाम मियां अहमद और माता का नाम नसीम बानो है. उस समय नसीम बानो हिंदी फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री हुआ करती थी. नसीम बानो हिंदी फिल्मों की पहली महिला सुपरस्टार थी. बचपन से ही फिल्मी माहौल में पली बढ़ी एक्ट्रेस बेहद खूबसूरत और चंचल मिजाज की थी. फिल्मों में आने के बाद सायरा का दिल शादीशुदा और तीन बच्चों के पिता राजेन्द्र कुमार पर आ गया था.

राजेन्द्र के प्यार में पागल सायरा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सायरा बानो उस समय अपने करियर के शीर्ष पर थी. उसी वक्त वह बॉलीवुड अभिनेता राजेन्द्र कुमार पर फ़िदा हो गई थी, लेकिन समस्या यह थी कि राजेन्द्र कुमार शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे थे.

लेकिन सायरा को किसी बात की चिंता नहीं थी. वह बस किसी भी तरीके से एक्टर से शादी करना चाहती थीं. सायरा की मां को जब पता चला तो उनके होश ही उड़ गए.

मां ने दिलीप कुमार से मांगी मदद

नसीम बाने ने बेटी को बहुत समझाया, लेकिन सायरा ने एक न मानी. इसके बाद नसीम ने अपने पड़ोसी दिलीप कुमार को बुलाया और उन्हें पूरा किस्सा बताया. दिलीप कुमार ने बड़े ही शांत सुभाव के साथ सायरा को समझाया की वह राजेन्द्र से शादी न करें.

वरना उन्हें अपना हक अपनी सौतन के साथ बांटना पड़ेगा. सायरा समझ गई, लेकिन पलट के कुछ ऐसा कह दिया कि दिलीप कुमार की आवाज की चली गई.

दिलीप से शादी के लिए पूछा

दिलीप कुमार के समझाने के बाद सायरा बानो ने तपाक से उनसे पूछा कि क्या वह उनसे शादी करेंगे. ये सुनकर दिलीप कुमार शांत हो गए और कोई जवाब न दे सके. सायरा बानो की मां नसीम बानो भी चाहती थी कि दिलीप कुमार उनकी बेटी सायरा बानो से शादी कर ले,

और आखिरकार वह दिन आ ही गया जब 11 अक्टूबर 1966 को दिलीप कुमार और सायरा बानो ने शादी कर ली. उस समय दिलीप कुमार की उम्र 44 साल थी जबकि सायरा बानो की उम्र 22 साल थी.

ये भी पढ़ें- Best Telugu film 2022: 'हिट' से लेकर 'आरआरआर' तक ये हैं साल 2022 की बेस्ट तेलुगू फिल्में, यहां देखें पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़