The Kerala Story से पहले हॉलीवुड में भी बन चुकी है लव जिहाद पर वेब सीरीज, खड़े हो जाएंगे रोंगटे

The Kerala Story Controversy: 'द केरल स्टोरी' बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हो चुकी है. फिल्म बेहद संवेदनशील विषय पर आधारित ऐसे में कॉन्ट्रोवर्सी होना लाजमी है.इस विषय पर भारत में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी कई वेब सीरीज बन चुकी है.  

Written by - Shilpa | Last Updated : May 8, 2023, 11:06 PM IST
  • Caliphate शो में दिख चुका है लव जिहाद
  • इस वेब सीरीज को देख रोंगटे खड़े हो जाएंगे
The Kerala Story से पहले हॉलीवुड में भी बन चुकी है लव जिहाद पर वेब सीरीज, खड़े हो जाएंगे रोंगटे

नई दिल्ली The Kerala Story Controversy: अदा शर्मा स्टारर फिल्म 'द केरल स्टोरी' को लेकर इनदिनों काफी बवाल मचा हुआ है. फिल्म बॉक्स पर रिलीज हो चुकी है. फिल्म बेहद संवेदनशील विषय पर आधारित है ऐसे में कॉन्ट्रोवर्सी होना लाजमी है. कुछ लोग इस फिल्म को कॉन्ट्रोवर्शियल और प्रोपेगेंडा बता रहे हैं. फिल्म में दावा किया गया है कि केरल राज्य की हजारों लड़कियां आतंकी संगठन ISIS के चंगुल में फंस जाती है जिसके बाद उन्हें आतंकी गतिवधियों में धकेला जाता है. 

ऐसा करने के लिए पहले उन लड़कियों को प्यार के जाल में फंसाकर उनका ब्रेनवॉश किया जाता है. इसके बाद शादी करके ISIS तक पहुंचाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस विषय पर भारत में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी कई वेब सीरीज बन चुकी है. जिसमें दिखाया गया है कि आतंकियों द्वारा बच्चियों को बहलाकर या किडनैप करके उनका इस्तेमाल और उनका शोषण किया गया है. 

कैलिफेट 
साल 2020 में यह स्वीडिश वेब सीरीज लव जिहाद पर आधारित है. इस वेब सीरीज की कहानी रियल लाइफ बेथनल ग्रीन ट्रायो केस पर आधारित है. वेब सीरीज की कहानी 3 टीन ऐज लड़कियों पर आधारित है. इन तीन लड़कियों की मुलाकात जिहाद रिक्रूटर से होती है. सीरीज इस्लामिक अतिवाद, आतंकवाद, महिला अधिकारों और मानवीय अधिकारों पर बात करती है. 

कैलिफेट का अर्थ 
कैलिफेट को हिंदी में खलीफा कहा जाता है. खलीफा बनने का अर्थ है कि बड़े साम्रज्य को संभालना.  मुस्लिम राज्य में सबसे बड़े पद पर मुहम्मद साहब का उत्तराधिकारी नियुक्त होता था. वह मुस्लिमों का नेता माना जाता है, जिसे खलीफा कहते है. 632 Ad में  मुहम्मद साहब की मौत के बाद से मुहम्मद साहब के उत्तराधिकारी को खलीफा कहा जाने लगा. यह सिलसिला 20वीं सदी की शुरुआत तक चला. 

द गर्ल फ्रॉम ओसलो
द गर्ल फ्रॉम ओसलो इजरायली सीरीज की कहानी है. इस सीरीज में दिखाया गया है कि एक नॉर्वे की लड़की और उसके दो इजरायली दोस्तों को ISIS किडनैप कर लेते हैं. अपनी बेटी को बचाने के लिए लड़की की मां और नॉर्वे की डिप्लोमैट मिडिल ईस्ट जाती है.

इसे भी पढ़ें:  15 साल से एक सुपरहिट के लिए तरसी अदा शर्मा, क्या 'द केरल स्टोरी' से उनके करियर को मिलेगी उड़ान 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़