गंजेपन का शिकार बना सकती है हेयरवॉश करते समय की गई ये गलतियां

Hair Care Tips: बालों को साफ करने के लिए इनका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए समय-समय पर बालों को धोते रहना चाहिए, हालांकि कई बार बाल धोने के दौरान हम कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे हम गंजेपन का शिकार होने लगते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2023, 06:12 PM IST
  • शैंपू को बालों पर जोर-जोर से न घिसें
  • ज्यादा बाल धोने से भी होता है नुकसान
गंजेपन का शिकार बना सकती है हेयरवॉश करते समय की गई ये गलतियां

नई दिल्ली: Hair Care Tips: बालों को डैमेज होने से बचने के लिए इसको समय-समय पर धोते रहना बेहद जरूरी होता है. कई बार हेयर वॉश करते समय हम जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिससे बाल झड़ने का खतरा पैदा हो जाता है. अगर आप भी इस समस्या से बचना चाहते हैं तो इन गलतियों को करने से बचें. 

हेयर वॉश न करना
बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए हर हफ्ते 2-3 दिन में बाल जरूर धोएं. ऐसा न करने पर आपके बालों की जड़ें कमजोर हो सकती हैं. 

गर्म पानी से बाल धोना  
कभी भी अपने बालों को गर्म पानी से नहीं धोएं. इससे आपके बाल ड्राई हो सकते हैं. यहां तक की इससे बाल खूब उलझने भी लगते हैं. 

टॉवेल से रगड़ना 
बालों को धोने के बाद इसे टॉवेल से जोर-जोर से न रगड़ें. ऐसा करने से बाल टूटने लगते हैं. यहां तक की हेयर वॉश करने के बाद लंबे समय तक तौलिया लपेटकर न रखें. इससे डैंड्रफ का खतरा बढ़ता है.    

ज्यादा बाल धोना  
बार-बार हेयर वॉश करने से बालों का नेचुरल ऑयल भी खत्म होने लगता है. इससे बाल बुरी तरह से डैमेज होने लगते हैं.   

शैंपू लगाना 
बाल धोते समय शैंपू को बालों पर जोर-जोर से घिसने से बाल खराब होने लगते हैं. हेयरवॉश करते समय शैंपू लगाने से पहले इसे पानी में मिक्स करें.  इससे शैंपू में मौजूद केमिकल्स डायल्यूट हो जाएंगे और बालों को डैमेज नहीं करेंगे.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- हेल्दी लाइफ के लिए कान में जरूर पहनें सोना, कई परेशानियां भी होंगी दूर 

ट्रेंडिंग न्यूज़