Parliament Attack की 19वीं बरसी: PM मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

देश की संसद (Parliament) पर हुए आतंकी हमले को 19 साल बीत चुके हैं, लेकिन उस हमले में हुए भारत के नुकसान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है. 19वीं बरसी के मौके पर प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) समेत राष्ट्रपति (President) और कई मंत्रियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2020, 11:11 AM IST
  • संसद भवन पर आतंकी हमले की 19वीं बरसी
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
  • ट्वीट कर पीएम और राष्ट्रपति ने जताया शोक
  • साल 2001 में आंतकियों ने की थी अंधाधुंध फायरिंग
Parliament Attack की 19वीं बरसी: PM मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के मंदिर पर हमला कर हिन्दुस्तान को दहलाने की साजिश यानी संसद भवन पर हमले (Parliament Attack) की आज 19वीं बरसी है. 19 साल पहले आज ही के दिन 13 दिसंबर 2001 को आंतकियों (Terrorists) ने हमला करते हुए अंधाधुंध फायरिंग की थी. 19 साल बीतने के बाद रविवार को संसद (Parliament) हमले में शहीद हुए लोगों को याद किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि

संसद पर 2001 में हुए आतंकी हमले की 19वीं बरसी के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ट्वीट करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी. संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सुरक्षाकर्मियों और संसद कर्मियों सहित अन्य को इस मौके पर याद किया.

इसे भी पढ़ें- Balakot में एनकाउंटर: दुश्मन नंबर वन ‘खल्लास’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लिखा कि "हम 2001 में इस दिन अपनी संसद पर कायरतापूर्ण हमले को कभी नहीं भूलेंगे. हम उन लोगों की वीरता और बलिदान को याद करते हैं. जिन्होंने अपनी संसद की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवाई, भारत हमेशा उनका शुक्रगुजार रहेगा."

इसके अलावा देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने ट्वीट करके शहीदों को याद किया और शहादत को सलाम किया. राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट में लिखा है कि, "देश उन बहादुर शहीदों को कृतज्ञतापूर्वक याद करता है जिन्होंने 2001 में इस दिन संसद का बचाव करते हुए अपनी जान की बाजी लगा दी थी. हमारे लोकतंत्र के मंदिर के उन रक्षकों के महान बलिदान की सराहना करते हुए, हम आतंक की ताकतों को हराने के अपने संकल्प को मजबूत करते हैं."

वहीं गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने ट्वीट करके लिखा कि "2001 में लोकतंत्र के मंदिर संसद भवन पर हुए कायरतापूर्ण आतंकी हमले में दुश्मनों से लोहा लेते हुए अपना सर्वोच्च न्योछावर करने वाले माँ भारती के वीर सपूतों को कोटि-कोटि नमन करता हूँ. कृतज्ञ राष्ट्र आपके अमर बलिदान का सदैव ऋणी रहेगा."

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने भी ट्वीट कर लिखा कि "साल 2001 में आज के दिन संसद पर हुए आतंकवादी हमले का डट कर मुक़ाबला करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुर सुरक्षा कर्मियों के पराक्रम एवं शौर्य को मैं नमन करता हूं. उनकी शौर्यगाथा को इस देश की आने वाली पीढ़ियाँ भी याद रखेंगी."

आपको बता दें, कि आज ही के दिन 18 साल पहले 13 दिसंबर 2001 को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद (JEM) के आतंकवादियों ने देश की संसद पर हमला करते हुए ताबड़तोड़ गोलीबारी की थी. जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी. सुरक्षा बलों की कार्रवाई में ये आतंकवादी मारे गए थे.

संसद पर हुए इस आतंकी हमले में दिल्ली पुलिस के पांच जवान, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की एक महिलाकर्मी, संसद परिसर में तैनात एक वॉच एंड वार्ड कर्मचारी और एक माली ने अपनी जान गंवा दी थी. गोलीबारी में न्यूज एजेंसी एएनआई के एक कैमरामैन की भी मौत हो गई थी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़