हरिद्वार के बाद अब प्रयागराज में होगी 'धर्म संसद', मथुरा पर हुई चर्चा और ये है एजेंडा

धर्म संसद 30 जनवरी को 'भगवान दत्तात्रेय' के नाम पर शिविर में आयोजित करने का प्रस्ताव है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2022, 11:30 AM IST
  • मथुरा मंदिर, वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर पर हुई चर्चा
  • 27 से 29 जनवरी तक प्रयागराज में 'पंचकोशी परिक्रमा' होगी
हरिद्वार के बाद अब प्रयागराज में होगी 'धर्म संसद', मथुरा पर हुई चर्चा और ये है एजेंडा

प्रयागराज: प्रयागराज में आगामी माघ मेले में इस महीने के अंत में आयोजित होने वाली 'धर्म संसद' में प्रमुख संतों और धार्मिक संगठनों ने देश भर के हिंदू मंदिरों और मठों को राज्य सरकारों के नियंत्रण से मुक्त करने के लिए दृढ़ संकल्प लेने का निर्णय लिया है. धर्म संसद 30 जनवरी को 'भगवान दत्तात्रेय' के नाम पर शिविर में आयोजित करने का प्रस्ताव है.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी, देश के 13 हिंदू अखाड़ों या मठवासी आदेशों के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय ने कहा कि सभी महत्वपूर्ण 'धर्म संसद', जनवरी में होने वाली है. यह 30, मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कराने के लिए चलाए जाने वाले जनआंदोलन का खाका तैयार करेगी.

इस स्थिति को और जारी नहीं रहने दिया जा सकता है
पुरी ने कहा कि यह विडंबना है कि कई अधिकारी, जो विभिन्न धर्मों के हैं, हमारे मंदिरों और मठों पर निर्णय लेते हैं. तिरुपति बालाजी, सहित हमारे देश के कई प्रमुख मंदिरों के मामले में इस स्थिति को और जारी नहीं रहने दिया जा सकता है. जगन्नाथ या सिद्धि विनायक, की देखभाल सरकार कर रही है. इसके अलावा, कुछ मंदिर और मठ हैं जिनकी देखभाल ऐसे लोग कर रहे हैं जो विभिन्न धर्मों के हैं और हमारी धार्मिक प्रथाओं और अनुष्ठानों से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं.

यह भी पढ़िए- योगी के इन 3 काम से बीजेपी के लिए मजबूत हुआ यूपी चुनाव का रण, आस्था से विकास तक...

मथुरा में कृष्ण मंदिर पर हुई चर्चा

अखिल भारतीय दांडी स्वामी परिषद के अध्यक्ष, स्वामी ब्रह्मश्रम ने कहा कि सरकारों को धन के प्रबंधन, दिन-प्रतिदिन के मामलों या उस मामले के लिए मंदिरों और मठों के धार्मिक अनुष्ठानों और प्रथाओं के बारे में नहीं कहना चाहिए. माघ मेले में 'धर्म संसद' महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सभी संतों और धार्मिक संगठनों का प्रतिनिधित्व करता है और हिंदू धर्म से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए अधिकृत है.

धर्म संसद ने पहले अयोध्या में राम मंदिर, मथुरा में कृष्ण मंदिर, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर, गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने, गायों की मृत्यु आदि जैसे मुद्दों पर चर्चा की है. इस बीच, अखाड़ा परिषद के प्रमुख संतों द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 27 से 29 जनवरी तक प्रयागराज में 'पंचकोशी परिक्रमा' आयोजित की जाएगी. एबीएपी महासचिव महंत हरि गिरि 'परिक्रमा' का नेतृत्व करेंगे.

यह भी पढ़िए- पुलिसवाले के हत्यारे को किस करते पकड़ी गईं महिला जज, उम्रकैद से बचाने की कोशिश भी की 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़