कोरोना से सावधान, कैसे करें पहचान? इस रिपोर्ट में मिलेगा हर सवाल का जवाब

कोरोना से रहें सावधान, लेकिन कैसे होगी पहचान?  जी हां... ये वो सवाल है जिसका जवाब आज देश में मौजूद हर शख्स जानना चाहता है. क्यों है कोरोना संक्रमण के लक्षणों को जानना ज़रूरी,  इस खास रिपोर्ट में कोरोना संकट से जुड़े आपके तमाम सवालों का जवाब आपको मिलेगा.

कोरोना से सावधान, कैसे करें पहचान? इस रिपोर्ट में मिलेगा हर सवाल का जवाब

नई दिल्ली: कोरोना को जानना भी बेहद जरूरी है. आपको बताते हैं कि कोरोना संक्रमण ऐसा मर्ज़ है जिसमें शुरूआती कई दिनों तक खुद मरीज को भी इससे जुड़े लक्षणों का अहसास नहीं होता. यही वजह है कि कोरोना संक्रमित मरीज़ अपने इर्द-गिर्द रहने वाले दर्जनों लोगों को भी संक्रमित कर देता है.

क्या है कोरोना संक्रमण के लक्षण ?

- संक्रमित मरीज़ की सूंघने की क्षमता पर असर
- मरीज़ को खाने का स्वाद पता नहीं लगता
- मरीज़ को शरीर में दर्द रहने लगता है
- संक्रमण के बाद शरीर में बुखार आता है
- मरीज़ को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है
- सूखी खांसी के साथ ज़ुकाम की परेशानी होती है

रिपोर्ट्स बताती है कि कोरोना संक्रमित मरीज़ की सूंघने की क्षमता और ज़ुबान का स्वाद खत्म हो जाता है. इसके अलावा बुखार, सूखी खांसी, शरीर में दर्द और सांस लेने में तकलीफ भी कोरोना के लक्षण हैं. आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को पहचानना आखिरकार इतना मुश्किल क्यों है.

कोरोना को पहचानना क्यों है मुश्किल?

  • संक्रमण का शुरूआती कई दिनों तक पता नहीं लगता 
  • कोरोना संक्रमण के लक्षण वायरल बुखार जैसे लगते हैं
  • शुरूआती स्टेज वाले मरीज़ से भी संक्रमण का खतरा

कोरोना के खिलाफ दुनिया भर की लड़ाई जारी है और इस लड़ाई को जीतने के लिए हिंदुस्तान ने भी कमर कस ली है. 21 दिनों के संपूर्ण लॉकडाउन से कोरोना को हराने की तैयारी की जा रही है. लेकिन, चुनौती बड़ी है और इससे निपटने के लिए हिंदुस्तान को 5 बड़े कदम उठाने होंगे. 

क्या हैं कोरोना के दिखने और ना दिखने वाले लक्षण?

सबसे पहली जरूरी है स्क्रीनिंग कर, संक्रमित लोगों की पहचान करना, फिर उन्हें आइसोलेट करना, संक्रमण और ज्यादा ना फैले इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग को सख्ती से पालन करवाना और साथ ही साथ लोगों को जागरुक करना. साफ-सफाई को लेकर और सोशल डिस्टेंसिंग की अहमियत को लेकर. भारत का FUTURE PLAN क्या हो ताकि कोरोना को तीसरे स्टेज में पहुंचने से पहला ही भगा दिया जाए.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली, यूपी और बिहार सरकार ने लॉकडाउन में गरीबों को दिया अनोखा तोहफा, जानिए यहां

कोरोना के कहर से देश को बचाने के लिए ही हमारी सरकार ने अहम फैसला करते हुए देश में लॉकडाउन का ऐलान किया. लेकिन सही मायने में हम इस बड़ी मुसीबत से तब ही लड़ पाएंगे जब हम सरकार के निर्देशों का पालन करें और सावधानी बरतने के साथ इन 21 दिनों तक घर में ही रहें.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में दुकानदारों को दिया जाएगा ई-पास

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, NPR अनिश्चितकाल के लिए स्थगित