मुंबई में अब मोबाइल मुर्दाघर के इस्तेमाल से चुनौतियों का होगा निपटारा

मुंबई में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. लोगों की मौत भी हो रही है, ऐसे में  बीएमसी के सामने चुनौती लगातार बढ़ती जा रही है. इस चुनौती से निपटने के लिए मुंबई में अब मोबाइल मुर्दाघर का इस्तेमाल होने वाला है. क्या ये पूरी ख़बर इस रिपोर्ट से समझिये..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 25, 2020, 11:48 PM IST
    • अंतिम संस्कार में सावधानी जरूरी है
    • लगातार बढ़ रही है मौत की तादाद
    • मुंबई में अब मोबाइल मुर्दाघर
    • इस्तेमाल से चुनौतियों का होगा निपटारा
मुंबई में अब मोबाइल मुर्दाघर के इस्तेमाल से चुनौतियों का होगा निपटारा

मुंबई: मुंबई में कोरोना संक्रमण से मौतों का आंकड़ा दिन ब दिन बढ़ रहा है और शमशान गृहों में पार्थिव शरीरों के अंतिम संस्कार में खासा इंतजार करना पड़ता है. मुंबई भर में पन्द्रह मोबाइल मुर्दाघर जल्द ही ऑपरेशन मे आ जाएंगे.

अंतिम संस्कार में सावधानी जरूरी है

दरअसल, मोबाइल शवगृह बिना एयरकंडीशन के बिना एक बाक्सनुमा होगा जिसमें कोरोना से हुई, मौत के पार्थिव शरीर के अंतिम संस्कार के वेटिंग पीरियड तक श्मशान भूमि में रखा जाएगा. जिससे कोविड-19 के संभावित संक्रमण का खतरा टल सके.

मुंबई के अलग अलग हिंदू इलेक्ट्रिक शमशान गृहों में फिलहाल कुल 15 मोबाइल शवगृह रखे होंगे. शव को इस मोबाइल शवगृह में आधा घंटे मे शिफ्ट करना होगा और 12 घंटे के अंदर अंतिम संस्कार करना होगा.

लगातार बढ़ रही है मौत की तादाद

मुंबई में कोरोना से हर दिन कई मौतें हो रही हैं और आनेवाले दिनों में संख्या बढने की आशंका है. मौजूदा वक्त में एक पार्थिव शरीर के अंतिम संस्कार में तकरीबन 2 घंटे लगते हैं और  3 से 4 घंटे तक इंतजार करना पड़ता है. विपक्षी दल प्रशासन की तैयारी नाकाफी बताते हुए सरकार की बद इंतजाम पर उंगली उठा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: महामारी के मौलाना की खैर नहीं! साद के 5 करीबियों का पासपोर्ट जब्त

मुंबई के मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा है कि शवों के अंतिम संस्कार के लिए ज्यादा इंतजार ना करना पड़े, इसलिए मोबाइल शवगृह लगाया जा रहा है. अगले हफ्ते से मुंबई में शमशान गृहों में मोबाइल शवगृह मुहैया कराने का बीएमसी दावा कर रही है.

इसे भी पढ़ें: भगोड़े की फंडिंग पर बड़ा खुलासा, जाकिर नाइक के सिर पर पाकिस्तान का हाथ!

इसे भी पढ़ें: भारत का वो सीक्रेट हथियार, जिसका नाम सुनते ही चीन-पाकिस्तान थर्रा जाते हैं

ट्रेंडिंग न्यूज़