Ayodhya: भव्य दीवाली के बीच CM Yogi ने हनुमानगढ़ी में किये दर्शन

अयोध्या (Ayodhya) की दीवाली (Diwali) पूरी दुनिया में चर्चित है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2020, 01:47 PM IST
  • CM योगी ने किये हनुमानगढ़ी के दर्शन
  • अगले साल और भी भव्य और दिव्य होगी दीपावली
Ayodhya: भव्य दीवाली के बीच CM Yogi ने हनुमानगढ़ी में किये दर्शन

अयोध्या: अयोध्या (Ayodhya) की दीवाली (Diwali) पूरी दुनिया में चर्चित है. उत्तरप्रदेश की बागडोर संभालने के बाद से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) लगातार अयोध्या के विकास के लिए नए नए काम कर रहे हैं और शहर का कायाकल्प करने वाली योजनाएं शुरू कर रहे हैं.

पूरे विश्व में राम मंदिर (Ram Mandir) के लिए लोकप्रिय और भगवान राम की जन्मभूमि के नाम से बड़ी आस्था और सम्मान के साथ अयोध्या की पूजा होती है. योगी के अथक प्रयासों के कारण अयोध्या में दुनियाभर से पर्यटक आना चाहते हैं.

CM योगी ने किये हनुमानगढ़ी के दर्शन

आपको बता दें कि राम मंदिर की नींव डलने के बाद ये अयोध्या की पहली दिवाली है. एक ओर जहां अयोध्या में शुक्रवार को 5 लाख 51 हजार से अधिक दीये जलाए गए. रामनगरी अयोध्या में शुक्रवार को भव्य दिवाली मनाने के बाद आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमानगढ़ी के दर्शन किए. इसके बाद सीएम योगी गोरखपुर के लिए रवाना हो गए.सीएम योगी ने महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दस से मुलाकात कर राम की पैड़ी का निरीक्षण किया.

अगले साल और भी भव्य और दिव्य होगी दीपावली

गौरतलब है कि अयोध्या में 5 लाख 51 हजार से अधिक दीये जलाये गए. ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है. बता दें कि अयोध्या में तीन दिनों तक दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया जाएगा। जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हो चुकी है. कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम योगी ने कहा कि अगले साल की दिवाली और भी खास होगी. सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि अगले साल अयोध्या में 7.51 लाख दीये जलाए जाएंगे.

क्लिक करें- Bihar में बदल सकता है उपमुख्यमंत्री, सुशील मोदी दिल्ली तलब

उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर प्रोजेक्षन मैपिंग द्वारा रामकथा का प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसमें भगवान श्रीराम के जन्म से लेकर उनके वनगमन, रावण वध तथा अयोध्या आगमन का प्रदर्शन किया गया. इसके अलावा, लेजर शो के मनमोहक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए एवं डिजिटल दीपावली एवं आतिशबाजी की गई.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़