रैपिडएक्स की दो टनल बनकर तैयार, गाजियाबाद की टनल का काम 75 फीसदी पूरा

जून-2023 में पहले फेज में गाजियाबाद के दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक रैपिडएक्स का संचालन शुरू कर दिया जाए. एनसीआरटीसी का ये टारगेट है. फरवरी-2022 में आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की तरफ टनल बननी शुरू हुई थी. समानांतर टनल बनाने के लिए दूसरी मशीन अप्रैल-2022 में लॉन्च हुई थी. 

Written by - IANS | Last Updated : Jun 22, 2023, 02:07 PM IST
  • ये दोनों टनल दिल्ली की सबसे बड़ी टनल हैं
  • इनकी लंबाई करीब 3 किलोमीटर है
रैपिडएक्स की दो टनल बनकर तैयार, गाजियाबाद की टनल का काम 75 फीसदी पूरा

गाजियाबाद. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल (रैRapidx) कॉरिडोर पर दिल्ली सेक्शन में टनल बनाने का काम पूरा हो गया है. अब टनल के भीतर ट्रैक बिछाने और ओएचई वायर इंस्टॉल करने पर काम शुरू होगा.

फरवरी-2022 में हुई था काम शुरू
सुदर्शन 4.1 (टीबीएम) मशीन ने फरवरी-2022 में आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की तरफ टनल बनाने की शुरूआत की थी. फिर एक समानांतर टनल बनाने के लिए दूसरी मशीन अप्रैल-2022 में लॉन्च हुई थी. 

ये दोनों टनल दिल्ली की सबसे बड़ी टनल हैं. इनकी लंबाई करीब 3 किलोमीटर है. वहीं अप्रैल-2023 में दिल्ली के खिचड़ीपुर में पहली टनल का ब्रेकथ्रू हुआ. अब दूसरी टनल बनाने का काम भी पूरा कर लिया गया है.

इसे भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: विपक्ष की कोशिशों को लगा झटका, पटना में होने वाली बैठक से इस नेता ने किया किनारा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

अभी क्या है स्थिति
आनंद विहार स्टेशन से साहिबाबाद स्टेशन की तरफ बन रही दो टनल में एक का काम पहले ही पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे का काम 75 फीसदी कर लिया गया है. इन टनलों का व्यास 6.5 मीटर है. यह टनल 180 किमी प्रतिघंटे की डिजाइन गति से तैयार की गई हैं.

जून-2023 तक का टारगेट
एनसीआरटीसी का टारगेट है कि जून-2023 में पहले फेज में गाजियाबाद के दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक रैपिडएक्स का संचालन शुरू कर दिया जाए. सिर्फ उदघाटन की तारीख घोषित होने का इंतजार है.वहीं दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर 2025 तक रैपिडएक्स का संचालन शुरू करने का दावा एनसीआरटीसी की तरफ से किया गया है.

ट्रेंडिंग न्यूज़