सरकार को किसानों का अल्टीमेटम: कानून वापस नहीं, तो बैठक नहीं

सरकार और किसान संगठनों के बीच 10वें दौर की बातचीत बेनतीजा रही. अब 19 जनवरी को अगली बैठक होगी. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की कमेटी के सामने सरकार अपना पक्ष रखेगी..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 15, 2021, 08:38 PM IST
  • किसान और सरकार के बीच नहीं बनी बात
  • एक बार फिर कमेटी का प्रस्ताव ठुकराया
सरकार को किसानों का अल्टीमेटम: कानून वापस नहीं, तो बैठक नहीं

नई दिल्ली: किसानों और सरकार के बीच 10वें राउंड की बातचीत भी बेनतीजा रही, एक बार फिर नई तारीख मिल गई. समस्या का सवाधान कब निकलेगा ये किसी को नहीं मालूम है. लेकिन अगले दौर की बातचीत के लिए तिथि निर्धारित हो गई है. शुक्रवार की बैठक में किसानों ने सरकार को अल्टीमेटम दिया.

19 जनवरी को अगले दौर की बातचीत

10वें दौर की बैठक में भी किसानों और सरकार के बीच बात नहीं बन पाई. 19 जनवरी को दोनों पक्षों के बीच अगली बैठक होगी. इस दौरान सरकार को किसानों ने अल्टीमेटम दिया. श्रवण सिंह पंढेर बोले कि हमारा वक्त खराब मत करिए, जब आपका मन बन जाए तो बुला लीजिएगा. कानून वापस नहीं तो बैठक नहीं.

इसे भी पढ़ें- Farmer Protest: केंद्र और किसानों के बीच बैठक खत्म, एक कदम भी आगे नहीं बढ़े किसान

बैठक में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की विशेषज्ञ समिति को लेकर विवाद बरकरार है. किसानों ने एक बार फिर कमेटी का प्रस्ताव ठुकराया.

कृषि मंत्री ने बैठक पर क्या कहा?

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने इस बैठक के बाद कहा कि 'आज किसान यूनियन के साथ सरकार की बात संपन्न हुई, सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई. बैठक में तीनों कानून के बारे में चर्चा हुई, आवश्यक वस्तु संशोधन अधिनियम पर चर्चा हुई. चर्चा निर्णायक मोड़ पर नहीं पहुंच पाई है. 19 जनवरी को दोपहर 12 बजे पुन: चर्चा करेंगे. हमने उनसे कहा है कि अनौपचारिक ग्रुप बना लें. किसान सर्दी में बैठे हुए हैं, कोरोना है, सरकार को चिंता है. सरकार बड़पन्न से वार्ता कर रही है. सुप्रीम कोर्ट के प्रति हम सबकी प्रतिबद्धता है. SC द्वारा बनाई  गई कमेटी अगर बुलाएगी तो हम जाकर अपना पक्ष रखेंगे. चर्चा में अनेक माध्यम से चर्चा होगी और किसी भी माध्यम से समाधान निकल सकता है. किसानों ने भी कहा है कि चर्चा जारी रहे.'

इसे भी पढ़ें- किसानों के कंधे पर कांग्रेस की 'बंदूक'! राहुल-प्रियंका की डर्टी पॉलिटिक्स

कृषि मंत्री ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि कहा कि 'कृषि बिल को लेकर 2-3 राज्यों के किसान विरोध कर रहे हैं, हम उनके प्रतिनिधि को राहुल गांधी के बयान पर और कृत्य पर पूरी कांग्रेस (Congress) हंसती है, उपहास उड़ाती है.. कांग्रेस के MANIFESTO में वादा किया था. अगर उनके घोषणापत्र में इस बात का उल्लेख है तो इसी तरह से सोनिया और राहुल को प्रेस के सामने इसी तरह आना चाहिए और बताएं कि वो उस समय झूठ बोल रहे थे या आज झूठ बोल रहे हैं.'

राहुल गांधी को तोमर का जवाब

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को कृषि मंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि कृषि कानून पर कांग्रेस झूठ बोल रही है. दरअसल राहुल ने कहा था कि नरेंद्र मोदी (Narendra-Modi) देश की अदालत चला रहे हैं. यानि राहुल गांधी को न्यायपालिका पर भरोसा नहीं है. उन्होंने कहा कि चार पांच लोग मिलकर कोर्ट और एयरपोर्ट चला रहे हैं. 

दिल्ली में राजभवन का घेराव करने पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पुलिस (Police) से झड़प हुई कांग्रेसियों ने की बैरिकेड्स तोड़कर आगे जाने की कोशिश की. दिल्ली में कांग्रेस प्रदर्शन में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल हुई. सियासत चमकाने के लिए कांग्रेस की माहौल बिगाड़ने की कोशिश सामने आ गई. 

इसे भी पढ़ें- Corona Vaccine के लिए कुछ घंटों का इंतजार, किसे लगेगा पहला टीका?

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़