मिजोरम के जंगलों में लगी भीषण आग शहर तक पहुंची, मदद को पहुंचे वायुसेना के हेलीकॉप्टर

मिजोरम के लुंगलेई शहर के जंगलों में लगी आग अब शहरों तक पहुंच गई है. आग को बुझाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर पहुंच गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 26, 2021, 12:45 PM IST
  • बीएसएफ और असम राइफल्स के जवान भी कर रहे आग बुझाने की कोशिश
  • मिजोरम के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार और वायुसेना को दिया धन्यवाद
मिजोरम के जंगलों में लगी भीषण आग शहर तक पहुंची, मदद को पहुंचे वायुसेना के हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली: मिजोरम के लुंगलेई के जंगलों में लगी आग ने अब भीषण रूप धारण कर लिया है. जंगलों में लगी आग अब शहरों तक पहुंच गई है. 

स्थानीय लोगों और दमकलकर्मियों के अलावा असम राइफल्स और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवान भी आग बुझाने की कोशिश में लगे हुए हैं. 

केंद्र सरकार से मांगी मदद

लुंगलेई के जंगलों में लगी आग पर कई घंटों की मशक्कत के बाद भी काबू नहीं पाया जा सका है. इस आग ने अब विकराल रूप धारण कर लिया है और अब यह शहरों तक पहुंच गई है. 

आग पर काबू न पा सकने के बाद मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने जंगलों की आग बुझाने के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी.  इसके बाद जंगलों की आग बुझाने के लिए वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं. 

रक्षा मंत्रालय के शिलॉन्ग पीआरओ ने अपने बयान में बताया है कि वायुसेना ने राज्य सरकार के अनुरोध पर दो हेलीकॉप्टर आग बुझाने के लिए तैनात किए हैं.

राज्य के मुख्यमंत्री ने इस मदद के लिए केंद्र सरकार एवं भारतीय वायुसेना को धन्यवाद ज्ञापित किया है. 

यह भी पढ़िए: दिल्ली में इन आठ जगहों पर लगेंगे ऑक्सीजन प्लांट, कम होगी ऑक्सीजन बेडों की किल्लत

कई ग्राम परिषद आग की चपेट में 

मिजोरम के लुंगलेई में 24 अप्रैल को सुबह 7 बजे जंगलों में आग लगने की खबर सामने आई थी. जिन जंगलों में आग लगी है, वह शहरों के आस-पास में ही हैं. हालांकि इन इलाकों में ज्यादा आबादी नहीं है. 

सोमवार को इस आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है और 10 से अधिक ग्राम परिषद अब इसकी चपेट में आ गए हैं. प्रांत के कुछ इलाकों जैसे जोटलंग, सेर्केन और चनमारी की इमारतों तक भी आग पहुंच गई है. 

जंगलों में लगी आग के कारण अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है. वायुसेना के हेलीकॉप्टर और दमकलकर्मी लगातार एजी बुझाने के प्रयास में लगे हुए हैं. 

यह भी पढ़िए: Corona in India: भारत में बेकाबू हुआ कोरोना, एक बार फिर सामने आए 3.5 लाख से ज्यादा नए मामले

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़