Good News: अगले हफ्ते आ रही Corona Vaccine!

 सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन को रखने की तैयारी है. नया कोल्ड स्टोरेज तैयार हो गया है. पहले चरण के टीकाकरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है. दिल्ली में दो जगहों को कोरोना वैक्सीन केंद्र के लिए चिह्नित किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2020, 11:26 PM IST
  • राजीव गांधी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन को रखने की तैयारी है. नया कोल्ड स्टोरेज तैयार हो गया है
  • . पहले चरण के टीकाकरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है.
Good News: अगले हफ्ते आ रही Corona Vaccine!

नई दिल्लीः Corona की फैली दहशत, New Strain और Vaccine के इंतजार के बीच एक बड़ी और खुश करने वाली खबर आ रही है. खबर Vaccine को लेकर है और सामने आया है कि दिसंबर के आखिरी हफ्ते में Corona Vaccine की पहली खेप राजधानी दिल्ली पहुंच जाएगी. हालांकि, अभी साफ नहीं है कि कोरोना वैक्सीन की पहली खेप किस कंपनी की होगी. इस बारे में अभी आधिकारिक तौर पर सरकार या प्रशासन की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

पहली खेप को लेकर तैयारी पूरी
जानकारी के मुताबिक, 28 दिसंबर को Corona Vaccine की पहली खेप दिल्ली पहुंच रही है. इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. राजीव गांधी अस्पताल में बड़े आकार के डीप फ्रीजर पहुंचाए गए हैं. अभी तक भारत में किसी भी फार्मा कंपनी की 

Vaccine के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी नहीं दी गई है. हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पहले कहा था कि जनवरी तक भारत में टीकाकरण का काम शुरू हो जाएगा. ऐसे में फाइजर इंडिया, सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन आपात स्थिति में प्रयोग के लिए अनुमति पाने की दौड़ में हैं.

नया Cold Stor हुआ तैयार
वहीं, सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन को रखने की तैयारी है. नया कोल्ड स्टोरेज तैयार हो गया है. पहले चरण के टीकाकरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है. दिल्ली में दो जगहों को कोरोना वैक्सीन केंद्र के लिए चिह्नित किया गया है. इसमें राजीव गांधी सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल का भी नाम शामिल है. 

15 दिसंबर तक तैयारियां हुईं पूरी
कोल्ड स्टोरेज के जरिए दिल्ली के भीतर 600 जगहों पर Corona Vaccine न मुहैया कराने की तैयारी है. राजीव गांधी अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर और पहली मंजिल पर डीप फ्रीजर, कूलर, कोल्ड स्टोरेज बॉक्स, और वैक्सीन के रखे जाने संबंधी अन्य जरूरी चीजों को लगाया गया था.

15 दिसंबर तक ये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कोल्ड स्टोरेज में अलग-अलग वैक्सीन के लिए -40 डिग्री,-20 डिग्री और 2 से 8 डिग्री के बीच के तापमान के लिए फ्रीजर लगाए गए हैं. 

यह भी पढ़िएः Corona की नई strain, सरकार ने कहा-डरने की नहीं, सतर्क रहने की जरूरत

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़