Haryana Assembly Election: हरियाणा में कब होंगे विधानसभा चुनाव, किस दिन आएंगे नतीजे? यहां जानें

Haryana Assembly Election Result Date: हरियाणा में एक फेज में ही विधानसभा चुनाव होगा. 4 अक्टूबर को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि प्रदेश में कुल 2 करोड़ 1 लाख वोटर्स हैं. इनमें से 4 लाख 52 हजार पहली बार वोट डालेंगे,

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2024, 04:03 PM IST
  • 1 अक्टूबर को चुनाव
  • 4 अक्टूबर को आएंगे नतीजे
Haryana Assembly Election: हरियाणा में कब होंगे विधानसभा चुनाव, किस दिन आएंगे नतीजे? यहां जानें

नई दिल्ली: Haryana Assembly Election Result Date: चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 1 अक्टूबर को हरियाणा में वोटिंग होनी है, जबकि 4 अक्टूबर को यहां नतीजे घोषित किए जाएंगे. फिलहाल झारखंड और महाराष्ट्र के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. 

हरियाणा में कितने वोटर्स?
चुनाव आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में कुल 2 करोड़ 1 लाख वोटर्स हैं. प्रदेश में 4 लाख 52 हजार फर्स्ट टाइम वोटर्स हैं. चुनाव आयोग के पदाधिकारियों ने पेरिस ओलंपिक में हरियाणा के एथलीट्स के शानदार परफोर्मेंस की भी तारीफ की है.

नामांकन की आखिरी तारीख क्या है?
चुनाव आयोग के मुताबिक, इलेक्ट्र रूल 27 अगस्त को फाइनल हो जाएगा. 5 सितंबर को चुनाव का नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा. नामांकन की आखिरी तारीख 12 सिंतबर तय की गई है. 16 सितंबर तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकती है.

बड़े शहरों की सोसायटीज में बूथ बनेंगे
चुनाव आयोग के द्वारा की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया है कि चुनाव के लिए बड़े शहरों की सोसायटीज बूथ बनाए जाएंगे. इससे वोटर्स को दूर जाने की तकलीफ नहीं उठानी पड़ेगी.  ताकि वोटरों की किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न उठानी पड़े. 

इतने पोलिंग बूथ

चुनाव आयोग ने आगे बताया कि हरियाणा में 20629 पोलिंग बूथ तैयार होंगे. 150 मॉडल बूथ भी बनेंगे. 90 में से 73 सीटें सामान्य होंगी. 17 सीटें SC के लिए रिजर्व होंगी. ST के लिए की 0 सीट है. पोलिंग स्टेशनों पर CCTV की व्यवस्था भी होगी. 

हरियाणा में विधानसभा की कितनी सीटें?
हरियाणा में 90 विधानसभा सीटे हैं. बीते दो चुनाव में भाजपा यहां जीतती आ रही है. यहां पर 10 सालों से भाजपा सत्ता में है. 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा बहुमत से दूर रही. केवल 40 लोकसभा सीटों पर ही पार्टी जीत सकी. JJP और निर्दलीयों के सहारे पार्टी ने सरकार बनाई थी.

ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से होंगे चुनाव, जानें कितने चरणों में होगी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़