Gyanvapi Case: वजूखाने के सर्वे को लेकर याचिका दायर, दो अलग-अलग मामलों में आज होगी सुनवाई

Gyanvapi Case: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर स्थित तहखाना मामले में आज यानी की मंगलवार को सुनवाई होगी. एक सुनवाई व्यास जी तहखाने में पूजापाठ को रोकने को लेकर जिला जज की अदालत में होगी, तो दूसरी वजू स्थल का सर्वे कराने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होगी.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 6, 2024, 09:37 AM IST
Gyanvapi Case: वजूखाने के सर्वे को लेकर याचिका दायर, दो अलग-अलग मामलों में आज होगी सुनवाई

Gyanvapi Case: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर स्थित तहखाना मामले में आज यानी की मंगलवार को सुनवाई होगी. एक सुनवाई व्यास जी तहखाने में पूजापाठ को रोकने को लेकर जिला जज की अदालत में होगी, तो दूसरी वजू स्थल का सर्वे कराने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में होगी.

आज होगी सुनाई 
31 जनवरी को वाराणसी कोर्ट ने ज्ञानवापी में सात दिन के अंदर व्यास जी तहखाने में पूजा-अर्चना करने की इजाजत देते हुए आदेश जारी किया था. कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए जिला प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा के तहत 31 साल बाद नंदी के सामने से बैरिकैडिंग हटाई और सुबह तीन बजे व्यास जी तहखाना में भव्य पूजा करवाई. बता दें कि ज्ञानवापी स्थित मां शृंगार के नियमित दर्शन पूजन की मांग के मुकदमे में ज्ञानवापी सर्वे में हुए एएसआइ (ASI) सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद मुकदमे की सुनवाई मंगलवार को जिला जज की अदालत में होगी.

कोर्ट के आदेश पर जताई आपत्ति 
वाराणसी कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी स्थित व्यास जी तहखाने में पूजा अर्चना शुरू हुई. भारी संख्या में दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा. कोर्ट के इस आदेश से, जहां हिंदू पक्ष में ख़ुशी की लहर थी, तो वहीं मुस्लिम पक्ष इस आदेश से नखुश थे और इसके विरोध में उन्होंने शांतिपूर्ण तरीके से बनारस बंद का भी ऐलान किया था. बता दें कि मुस्लिम पक्ष ने वाराणसी कोर्ट के आदेश पर विरोध जताते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें इलाहबाद हाईकोर्ट जाने के लिए कहा था. इसके बाद मुस्लिम पक्ष ने तहखाना में पूजा-पाठ आदेश पर 15 दिनों तक प्रतिबंध लगाने की मांग की.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़