श्रीराम की अयोध्या को चमकाएगा IIM इंदौर, मालिनी अवस्थी गाएंगी स्वच्छता गीत

नगर निगम अयोध्या और IIM प्रबंधन के बीच इसके लिए करार हो गया है. स्वच्छता की रैंकिंग में इंदौर लगातार पहले नंबर पर बना हुआ है, इसलिए तय किया गया है कि इंदौर की तर्ज पर ही अयोध्या में कैपेसिटी बिल्डिंग और ट्रेनिंग का काम होगा. सुगम यातायात के लिए सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 8, 2021, 03:08 PM IST
  • नगर निगम अयोध्या और IIM प्रबंधन के बीच स्वच्छता के लिए करार हो गया है
  • इंदौर की तर्ज पर ही अयोध्या में कैपेसिटी बिल्डिंग और ट्रेनिंग का काम होगा
श्रीराम की अयोध्या को चमकाएगा IIM इंदौर, मालिनी अवस्थी गाएंगी स्वच्छता गीत

अयोध्याः  श्री राम की नगरी अयोध्या को ठीक उसी तरह बनाने का Plan है जैसे वह तीनों लोकों में अनोखी हो.  रामचरित मानस में अयोध्या को त्रिभुवन में सबसे अलौकिक धाम बताया गया है.  अब आध्यात्मिकता और तकनीक के इसी मेल के साथ IIM इंदौर ( इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट, Indore)  श्रीराम की अयोध्या नगर सुंदर बनाएगा.

एक तरफ राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण शुरू हो गया है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने अयोध्या को दुनिया का बेहतरीन धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन केंद्र बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. 

ये है प्लान
जानकारी के मुताबिक, नगर निगम अयोध्या और IIM प्रबंधन के बीच इसके लिए करार हो गया है. स्वच्छता की रैंकिंग में इंदौर लगातार पहले नंबर पर बना हुआ है, इसलिए तय किया गया है कि इंदौर की तर्ज पर ही अयोध्या में कैपेसिटी बिल्डिंग और ट्रेनिंग का काम होगा. सुगम यातायात के लिए सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा.

IIM इंदौर के विशेषज्ञ अयोध्या नगर निगम  के कर्मियों को सजावट और सफाई और सुविधा के तौर तरीके के बीच सामंजस्य सिखाएंगें और इसकी बारीकियां भी बताएंगें. 

CM Yogi का प्लान है कि त्रेतायुग में जिस तरह देवता अयोध्या आने को आतुर रहते थे, ठीक वैसी ही उत्सुकता श्रद्धालुओं में भी दिखे. 

इसलिए इंदौर को सौंपी गई है कमान
IIM Indore को यह खूबसूरत कमान देनी की वजह है. पहली तो यही कि स्वच्छता की रैंकिंग में इंदौर लगातार पहले नंबर पर बना हुआ है, इसलिए तय किया गया है कि इंदौर की ही तरह उनका सफाई मॉडल अपनाते हुए अयोध्या को स्वच्छ बनाया जाएगा. उसी तरह अयोध्या में कैपेसिटी बिल्डिंग और ट्रेनिंग का काम होगा.

सुगम यातायात के लिए सड़कों को भी चौड़ा किया जाएगा.  यह योजना अगर सफल होती है तो अयोध्या की  चमक भी देश दुनिया तक और बढ़ेगी साथ ही इसकी गिनती दुनिया के स्वच्छ शहरों में होगी. 

रामचरित मानस की तर्ज पर बनेगा स्वच्छता गीत
IIM इंदौर के विशेषज्ञ अयोध्या की स्वच्छता और सजावट के साथ ही पर्यटन सुविधाओं के विकास का खाका भी तैयार करेंगे. अयोध्या को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन स्थल बनाने के लिए दोनों संस्थाएं एक साथ काम करेंगी. 

यहां का स्वच्छता गीत  रामचरित मानस की चौपाई की तर्ज पर स्वच्छता गीत तैयार किया जा रहा है. इस गीत को लोक गायिका मालिनी अवस्थी (Malini Awasthi) स्वर देंगी. समझौते के मुताबिक आईआईएम अब अयोध्या में आध्यात्मिक और धार्मिक पर्यटन स्थली के रूप में स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के लिए अपनी सेवाएं देगा.

सरकार अयोध्या को बनाएगी सोलर सिटी
नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रदेश सरकार अयोध्या में हर सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश में जुटी है. सुगम यातायात के लिए सड़कों को चौड़ा करने के साथ अयोध्या को सरकार सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा.

इसके अलावा अंडरग्राउंड केबलिंग व अच्छे मार्ग प्रकाश व्यवस्था के साथ पर्यटन की दृष्टि से अयोध्या में सुंदरीकरण को तीव्र गति से पूरा कराने के लिए आवास, नगर विकास विभाग, धमार्थ कार्य और लोक निर्माण विभाग को अंतर-विभागीय समन्वय स्थापित कर सभी कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़िएः PM Modi ने दिया देश को वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर का तोहफा, कहा- 'अब नहीं रुकेगा देश'

टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़