LAC पर बढ़ते तनाव के बीच Ladakh में चीन का सैनिक गिरफ्तार, जानिए डिटेल

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन और भारत के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है, इस बीच लद्दाख में चीन का सैनिक गिरफ्तार हुआ है. आपको याद दिला दें, हाल ही में चीन ने भारतीय चौकियों के सामने टैंक (Tank) तैनात किए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 9, 2021, 06:54 PM IST
  • लद्दाख में चीन का सैनिक गिरफ्तार
  • सेना के अधिकारी कर रहे हैं पूछताछ
  • LAC पर चीन ने किए हैं टैंक तैनात
LAC पर बढ़ते तनाव के बीच Ladakh में चीन का सैनिक गिरफ्तार, जानिए डिटेल

नई दिल्ली: चीन अपनी चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है. सरहद पर उसकी एक के बाद एक बड़ी साजिशों का खुलासा हो रहा है. भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच लद्दाख में चीन का एक सैनिक गिरफ्तार किया गया है. पैंगोंग के दक्षिण के इलाके में चीनी सैनिक को पकड़ा गया. जानकारी के मुताबिक सेना के अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं.

दोनों तरफ भारी संख्या में सेना तैनात

लद्दाख (Ladakh) के पैंगोंग (Pangong) में भारतीय सेना को कामयाबी मिली बड़ी है. भारत-चीन तनाव (Indo-China Conflict) के बीच लद्दाख के पैंगोंग में चीन का एक सैनिक पकड़ा गया है, जिसे 8 जनवरी को पकड़ा गया है. चीन के पकड़े गए फौजी से सेना के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं. बता दें, LAC पर दोनों तरफ भारी संख्या में सेना तैनात हैं.

भारत ने शुक्रवार को लद्दाख में एलएसी के किनारे एक चीनी सैनिक को तैनात किया. भारतीय सेना के बयान में कहा गया है, "पीएलए के सिपाही ने LAC के पार स्थानांतरित कर दिया था और उसे इस क्षेत्र में तैनात भारतीय सैनिकों द्वारा हिरासत में ले लिया गया था."

इसे भी पढ़ें- Pangong विवाद की वजह को समझिए, क्या युद्ध चाहता है चीन?

भारतीय सीमा में घुस गया था चीनी सैनिक

पैंगोंग के दक्षिण इलाके से चीन के सैनिक को उस वक्त पकड़ा जब वो भारतीय सीमा (Indian Border) में घुस गया था. वैसे चीन (China) सीमा पर साजिश करने में लगा रहा था. जब से भारतीय सेना (Indian Army) ने उसके आक्रमक रवैये का जवाब देना शुरू किया है. चीन ने 15 जून को भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला किया था. जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि करीब दोगुने तादाद में चीनी सैनिक भी मारे गए, तब से भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है.

पूरी खबर को समझिए, यहां

क्या- LAC पर भारतीय सेना ने चीन के सैनिक को पकड़ा
क्यों- पैंगोंग के दक्षिण इलाके (भारतीय सीमा) में घुस आया था
कैसे- कहा जा रहा है कि चीनी सैनिक अनजाने में प्रवेश कर गया
कब- 8 जनवरी को भारतीय सेना ने चीन के सैनिक को पकड़ा
कौन- चीन के सैनिक से सेना के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं
कहां- पैंगोंग के दक्षिण इलाके में पकड़ा गया चीन का सैनिक

इसे भी पढ़ें- लद्दाख की चोटियों पर फहरा तिरंगा, तो अब बौखलाहट में क्या कर सकता है चीन? जानिए

बार-बार साजिशें रच रहा है चीन

LAC पर चालबाज चील लगातार साजिशें रच रहा है. हाल ही में भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध के बीच चीन (China) की नई साजिश सामने आई थी. चीन ने भारतीय चौकियों (Indian Posts) के सामने टैंक तैनात किए हैं. भारत और चीन के बीच LAC पर तकरीबन 8 महीने से विवाद चल रहा है. चीन हर बार भारत के साथ विश्वासघात करता आया है, जिसके कई सबूत मौजूद हैं.

इसे भी पढ़ें- LAC पर भारत-चीन विवाद को लेकर बड़ी खबर, चीन ने भारतीय चौकियों के सामने तैनात किए टैंक

चीन का ऐतिहासिक 'विश्वासघात'

1954- भारत-चीन में पंचशील समझौता
1962- भारत पर चीन का हमला
1954- हिंदी-चीनी भाई भाई के नारे लगे
1962- अक्साई चिन पर चीन ने कब्जा किया
2014- अहमदाबाद में पीएम मोदी-जिनपिंग की मुलाकात
2017- डोकलाम में चीन के साथ तनाव
2019- महाबलिपुरम में पीएम मोदी-जिनपिंग की मुलाकात
2020- गलवान में चीन ने धोखे से हमला किया

गलवान (Galwan) में चीन को चित करने के बाद चीन के खिलाफ भारत की नई रणभूमि पैंगोंग है. निश्चित तौर पर पैंगोंग झील (Pangong Tso) अब भारत के लिए सबसे अहम मुद्दा बन चुका है और भारत अब यहां चीन की अतिक्रमण वाली हर साजिश का मुंहतोड़ जवाब देने का मन बना चुका है. यही वजह है कि कभी LAC पर चीन आधुनिक टैंक तैनात करता है, तो कभी पैंगोंग इलाके में ही उसका एक सैनिक पकड़ा जाता है.

इसे भी पढ़ें- क्या है रेजांग ला? जहां भारतीय सेना के 120 जवानों ने 1300 चीनी सैनिकों को मार गिराया था

पैंगोंग से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां

आपको याद दिला दें कि पैंगोंग झील में ही सबसे पहले 5 मई को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हाथापाई हुई थी. पैंगोग लेक 13 हजार 900 फीट की ऊंचाई पर है और इसकी लंबाई करीब 134 किलोमीटर है. इस झील के करीब 66 प्रतिशत हिस्से पर चीन का कब्जा है, क्योंकि ये झील चीन के नियंत्रण वाले तिब्बत से निकलकर भारत तक आती है.

पेंगोंग झील के आसपास पहाड़ है और इन पहाड़ों के निचले हिस्सों को फिंगर्स कहा जाता है. क्योंकि इनका आकार हाथ की उंगलियों जैसा है. पैंगोंग झील इन्हीं फिंगर्स के साथ साथ बहती है. फिंगर 4 (Finger 4) तक भारत का कब्जा है और फिंगर 3 और 4 के बीच में भारत की पोस्ट भी है.

इसे भी पढ़ें- Indian Air Force के 3 बाहुबली, जिनका नाम सुनते ही थर्रा उठता है चीन और PAK

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़