8000 बच्चों का दाखिला, 17000 से ज्यादा लोगों के इलाज, जानें कौन हैं मुसहरों के मसीहा भीम सिंह भावेश, PM मोदी ने की तारीफ

Mann Ki Baat: मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार की मुसहर जाति का जिक्र करते हुए बिहार के पत्रकार भीम सिंह भावेश का नाम लिया और बताया कि भीम सिंह अपने अच्छे कामों को लेकर इस समुदाय के बीच काफी चर्चा में हैं. पीएम ने बताया कि भीम सिंह का विशेष ध्यान इस समुदाय के बच्चों की शिक्षा पर रहा है. उन्होंने इस जाति के करीब-करीब 8000 बच्चों का दाखिला स्कूलों में करवाया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 25, 2024, 01:58 PM IST
  • गांवों में लगवाए 100 से अधिक कैंप
  • वैक्सीन लगवाने के लिए किया प्रेरित
8000 बच्चों का दाखिला, 17000 से ज्यादा लोगों के इलाज, जानें कौन हैं मुसहरों के मसीहा भीम सिंह भावेश, PM मोदी ने की तारीफ

नई दिल्लीः Mann Ki Baat: मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार की मुसहर जाति का जिक्र करते हुए बिहार के पत्रकार भीम सिंह भावेश का नाम लिया और बताया कि भीम सिंह अपने अच्छे कामों को लेकर इस समुदाय के बीच काफी चर्चा में हैं. पीएम ने बताया कि भीम सिंह का विशेष ध्यान इस समुदाय के बच्चों की शिक्षा पर रहा है. उन्होंने इस जाति के करीब-करीब 8000 बच्चों का दाखिला स्कूलों में करवाया है. 

गांवों में लगवाए 100 से अधिक कैंप
पीएम मोदी ने बताया कि बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए भीम सिंह ने एक लाइब्रेरी भी बनवाई है. साथ ही समुदाय के लोगों के जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी मदद कर रहे हैं. उनकी मदद से गांव के लोगों की पहुंच जरूरी संसाधनों तक पहुंची है. लोगों की अच्छी स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए के भीम सिंह ने गांवों में 100 से अधिक कैंप लगवाए हैं, जिसमें 17000 से ज्यादा लोगों के इलाज हुए हैं. 

वैक्सीन लगवाने के लिए किया प्रेरित 
कोरोना के दौरान भीम सिंह की भूमिका का वर्णन करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि जब कोरोना का महासंकट सिर पर था, तो सिंह ने अपने क्षेत्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए भी प्रेरित किया. पीएम ने कहा कि भीम सिंह जैसे अनेक लोग हैं, जो समाज में ऐसे नेक कार्यों में जुटे हैं. एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर हम इसी प्रकार अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे, तो यह एक सशक्त राष्ट्र निर्माण में बहुत मददगार होगा. 

भोजपुर के रहने वाले हैं भीम सिंह भावेश 
बता दें कि भीम सिंह भावेश मूलरूप से बिहार के भोजपुर जिला के लक्ष्णपुर के रहने वाले हैं. उनकी गिनती भोजपुर के वरिष्ठ और ख्याति प्राप्त पत्रकारों और लेखकों के रूप में होती है. भीम सिंह ने करीब-करीब दो दशक से अधिक समय से मुसहर समुदाय के लिए काम कर रहे हैं. 

पीएम की ओर से की गई उनकी तारीफ पर भीम सिंह का कहना है कि यह उपलब्धि उनके लिए अविस्मरणीय है. उन्होंने पिछले 21 सालों से जो काम किया है उसकी उपलब्धि उन्हें इस तरह से मिलेगी इसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी. 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली के बाद मुंबई एयरपोर्ट की सुरक्षा में चूक, बिना टिकट एयरोब्रिज के पास पहुंचा शख्स, CISF ने किया गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़