जानिए कौन हैं जस्टिस एम एम श्रीवास्तव जिन्हें बनाया गया राजस्थान हाईकोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

शुक्रवार को अंतिम कार्यदिवस होने के चलते केन्द्र ने राजस्थान के वरिष्ठ जज जस्टिस एम एम श्रीवास्तव को कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2022, 06:32 PM IST
  • चीफ जस्टिस अकील कुरैशी 6 मार्च को हो रहे है सेवानिवृत
  • सेवानिवृति से पूर्व शुक्रवार को है सीजे का अंतिम कार्यदिवस
जानिए कौन हैं जस्टिस एम एम श्रीवास्तव जिन्हें बनाया गया राजस्थान हाईकोर्ट का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

नई दिल्ली: राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अकील कुरैशी 6 मार्च को रिटायर हो रहे हैं. जस्टिस कुरैशी की सेवानिवृत्ति के साथ ही राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का पद भी रिक्त होगा. ऐसे में शुक्रवार को अंतिम कार्यदिवस होने के चलते केन्द्र ने राजस्थान के वरिष्ठ जज जस्टिस एम एम श्रीवास्तव को कार्यवाहक चीफ जस्टिस नियुक्त किया है. जस्टिस एम एम श्रीवास्तव सोमवार 7 मार्च से कार्यभार संभालेंगे.

जस्टिस एम एम श्रीवास्तव होंगे राजस्थान के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश

राजस्थान हाईकोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस अकील कुरैशी के सेवानिवृत्ति से पूर्व सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने नए चीफ जस्टिस को लेकर कोई सिफारिश फिलहाल नहीं भेजी है. ऐसे में राजस्थान हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस एम एम श्रीवास्वत को ही कार्यवाहक चीफ जस्टिस के प्रभार देने के लिए केन्द्रीय कानून मंत्रालय के अनुरोध पर राष्ट्रपति ने नियुक्ति वारण्ट जारी किये. नियुक्ति वारण्ट के अनुसार जस्टिस एम एम श्रीवास्तव 7 मार्च को चीफ जस्टिस पद का कार्यभार संभालेंगे.

जानिे कौन हैं एमएम श्रीवास्तव

बिलासपुर में 6 मार्च 1964 को जन्में जस्टिस एम एम श्रीवास्तव की प्राथमिक शिक्षा के बाद के आर लॉ कॉलेज से लॉ की डिग्री पूर्ण की. 5 अक्टूबर 1987 को मध्यप्रदेश के जबलपुर बार कॉउसिल से रजिस्ट्रेशन के बाद राजगढ जिला कोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की. बाद में वे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में प्रैक्टिस करने लगे. 31 जनवरी 2005 को उन्हें छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का सीनियर एडवोकेट मनोनित किया गया. 

वहीं से उन्हें 10 दिसंबर 2009 को छत्तीसगढ हाईकोर्ट में जज भी नियुक्त किया गया. करीब 12 साल बाद 18 अक्टूबर 2021 को उनका तबादला छत्तीसगढ से राजस्थान हाईकोर्ट में किया गया. राजस्थान हाईकोर्ट में वर्तमान में सीनियर मोस्ट जज है. वर्तमानमें जस्टिस श्रीवास्तव देशभर में हाईकोर्ट जजों की वरिष्ठता में चौथे क्रम पर है सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम शीघ्र ही इनकी नियुक्ति हाईकोर्ट के पूर्ण मुख्य न्यायाधीश के रूप में कर सकता है.

सीजे कुरैशी का आज है अंतिम कार्यदिववस

राजस्थान हाईकोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस अकील कुरैशी का आज अंतिम कार्यदिवस है. जस्टिस कुरैशी का कार्यकाल वैसे तो 6 मार्च की शाम 5 बजे तक है लेकिन शुक्रवार अंतिम कार्यदिवस है जिसके चलते सभी औपचारिकताए कमोबेश पूर्ण हो चुकी है. सीजे अकील कुरैशी फिलहाल जोधपुर हाईकोर्ट मे सिटिंग कर रहे है वे शनिवार को जयपुर पहुंचेगे और वही अहमदाबाद के लिए रवाना हो सकते है. जस्टिस अकीलन कुरैशी की सेवानिवृति पर उन्हे साथी हाईकोर्ट जजो की ओर से समारोहपूर्वक विदाई दी गयी है साथ ही बॉर कॉउसिंल, हाईकोर्ट बार एसोसिशन सहित अन्य बार संगठनो की ओर से उनका लगातार सम्मान किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- IND vs SL: घरेलू जमीन पर ऐसा करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बने रिषभ पंत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़