Loksabha Chunav 2024: जल्द हो सकता है तारीखों का ऐलान, इस दिन से राज्यों का दौरा करेगा चुनाव आयोग

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक दल पहले से ही तैयारियों में जुटे हैं. कांग्रेस जहां भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकालने जा रही है वहीं बीजेपी का नेतृत्व भी चुनाव को लेकर कमर कस चुका है. इसी तरह इंडिया गठबंधन को लेकर भी बैठकें हो रही हैं. अब चुनाव आयोग भी लोकसभा चुनाव को लेकर राज्यों की तैयारियों का जायजा लेने जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2024, 11:01 AM IST
  • जमीनी हालात का जायजा लेगी आयोग की टीम
  • 2019 में 10 मार्च को हुई थी चुनाव की घोषणा
Loksabha Chunav 2024: जल्द हो सकता है तारीखों का ऐलान, इस दिन से राज्यों का दौरा करेगा चुनाव आयोग

नई दिल्लीः Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक दल पहले से ही तैयारियों में जुटे हैं. कांग्रेस जहां भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकालने जा रही है वहीं बीजेपी का नेतृत्व भी चुनाव को लेकर कमर कस चुका है. इसी तरह इंडिया गठबंधन को लेकर भी बैठकें हो रही हैं. अब चुनाव आयोग भी लोकसभा चुनाव को लेकर राज्यों की तैयारियों का जायजा लेने जा रहा है. 

7 जनवरी से राज्यों का दौरा करेगा आयोग
चुनाव आयोग अगले सप्ताह आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के दौरे के साथ लोकसभा चुनाव के लिए राज्यों की तैयारियों की समीक्षा शुरू करेगा. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग के अधिकारी 7 से 10 जनवरी के बीच आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में रहेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ निर्वाचन आयुक्त - अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल भी होंगे.

जमीनी हालात का जायजा लेगी आयोग की टीम
यात्रा से पहले उप निर्वाचन आयुक्त छह जनवरी को दोनों राज्यों में तैयारियों के बारे में आयोग को जानकारी देंगे. लोकसभा चुनाव की तैयारियों की निगरानी के लिए उप निर्वाचन आयुक्तों ने लगभग सभी राज्यों का दौरा किया है. निर्वाचन आयोग के लिए विधानसभा या लोकसभा चुनावों से पहले राजनीतिक दलों, वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों और इसकी जमीनी चुनाव मशीनरी से मिलने के लिए राज्यों का दौरा करना आम बात है.

2019 में 10 मार्च को हुई थी चुनाव की घोषणा
अभी यह निश्चित नहीं है कि निर्वाचन आयोग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा करेगा या नहीं. आयोग उन राज्यों का दौरा नहीं कर सकता है जहां हाल में विधानसभा चुनाव हुए थे. 2019 में लोकसभा चुनाव 10 मार्च को घोषित किए गए और 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में चुनाव आयोजित किए गए थे. मतगणना 23 मई को की गई थी.

यह भी पढ़िएः Lok Sabha Election 2024: क्या इस बार रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ेंगी सोनिया, जानें क्यों हो रही ये चर्चा?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़