Madhavi Raje Scindia: माधव राव सिंधिया ने शादी से पहले रखी थी ये शर्त, माधवी राजे के घरवालों ने कर दिया था इनकार!

Madhavi Raje Scindia Death: ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का निधन हो गया है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया उन्हीं के बेटे हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 15, 2024, 12:06 PM IST
  • 1966 में हुईं थी माधव राव से शादी
  • दादा रहे थे नेपाल के प्रधानमंत्री
Madhavi Raje Scindia: माधव राव सिंधिया ने शादी से पहले रखी थी ये शर्त, माधवी राजे के घरवालों ने कर दिया था इनकार!

नई दिल्ली: Madhavi Raje Scindia Death: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वे बीते कई दिनों से दिल्ली के एम्स अस्पताल में वेंटिलेटर पर थीं. माधवी राजे निमोनिया और सेप्सिस से पीड़ित थीं. माधवी राजे सिंधिया नेपाल के राजघराने से हैं. साल 1966 उनकी ग्वालियर राजघराने के राजुकमार माधव राव सिंधिया से शादी हुई थी. 

दादा रहे हैं प्रधानमंत्री
राजमाता माधवी राजे सिंधिया के दादा जुद्ध शमशेर जंग बहादुर नेपाल के प्रधानमंत्री रहे हैं. वे राणा राजवंश परिवार से ताल्लुक रखती हैं. नेपाल में उनके परिवार का अच्छा-खासा रसूख हुआ करता था. शादी से पहले माधवी राजे का नाम किरण राज्य लक्ष्मी देव था. 

जब नेपाल के राजघराने शादी के लिए किया इनकार
60 के दशक में ग्वालियर राजघराने की राजमाता विजया राजे सिंधिया के बेटे माधव राव के लिए कई लड़कियों के रिश्ते आए. जब माधव राव के लिए  नेपाल राजघराने से रिश्ता आया तो उन्होंने राजकुमारी की तस्वीर देखते ही हां कर दी. लेकिन फिर माधव राव ने एक ऐसी इच्छा रखी, जिसे सुनकर नेपाल के राजघराने से शादी का प्रस्ताव खींच लिया.

शादी के लिए राजी हुए घरवाले
वीर सांघवी और नमिता भंडारे ने अपनी किताब 'Madhav Rao Scindia: A Life' में लिखा कि माधव राव ने शादी से पहले किरण राज्य लक्ष्मी को देखने की इच्छा जाहिर की. कहा जाता है कि उन्होंने अपनी मां विजया राजे से इस बारे में बात की. राजमाता ने नेपाल के राजघराने के सामने माधव राव की इच्छा रखी तो उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया. इसके बाद माधव राव के लिए कई और रिश्ते आए, लेकिन उन्हें किरण राज्य पसंद आ गई थीं. बाद में तय हुआ कि माधव राव किरण राज्य को बिना देखे ही शादी कर लेंगे. 

बारात के लिए स्पेशल ट्रेन चलवाई
दोनों की शादी दिल्ली में हुई. माधव राव सिंधिया ट्रेन में बारात लेकर ग्वालियर से दिल्ली पहुंचे. बरात के लिए ग्वालियर से दिल्ली के बीच स्पेशल ट्रेन चलवाई गई.दोनों की शादी 8 मई, 1966 को हुई. इसमें देश -विदेश की नामी हस्तियां शामिल हुई थीं.

ये भी पढ़ें- मनीष कश्यप को पटना सिविल कोर्ट से बड़ी राहत, फर्जी वीडियो मामले में हुए बरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़