कमीशन के लालच में रिश्तों को किया शर्मसार, बिचौलियों ने भाई और बहन के ही करवा दिए सात फेरे, योगी ने लिया एक्शन

Mukhyamantri samuhik vivah yojna: यूपी के महाराजगंज में बिचौलियों ने कमीशन के लालच के लिए भाई और बहन के रिश्तों की भी मर्यादा नहीं रखी. आरोपियों ने मुख्यमंत्री  सामूहिक विवाह योजना के तहत भाई और बहन की ही शादी करवा दी. अब इस मामले में योगी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. पढ़िए खबर विस्तार से...

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Mar 19, 2024, 11:24 AM IST
कमीशन के लालच में रिश्तों को किया शर्मसार, बिचौलियों ने भाई और बहन के ही करवा दिए सात फेरे, योगी ने लिया एक्शन

अंश राज,नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के महाराजगंज से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां सामूहिक विवाह में भाई और बहन ने ही शादी कर ली. मामले की जानकारी मिलते ही जिम्मेदार अधिकारियों के होश फाख्ता हो गए. वहीं सामूहिक विवाह में भाई-बहन की शादी होने को लेकर योगी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है. इस मामले में दो अधिकारियों पर गाज गिरी है, तो वहीं दूल्हा-दुल्हन पर भी मुकदमा दर्ज किया गया है. पढ़िए खबर विस्तार से...

यह है पूरा मामला...
उत्तर प्रदेश में हो रहे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बड़ी धांधली सामने आई है. बता दें कि यूपी के महाराजगंज में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 5 मार्च को लक्ष्मीपुर ब्लॉक में करीब 38 जोड़ों का विवाह करवाया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लक्ष्मीपुर के एक गांव की रहने वाली एक युवती ने भी इस योजना में विवाह के लिए पंजीकरण करवाया था. मिली जानकारी के मुताबिक अब से एक साल पहले ही इस युवती का विवाह हो चुका था. इसके बाद एक बिचौलियों ने एक अन्य लड़के से इस युवती को दोबारा से शादी करने के लिए तैयार कर लिया था. 

कमीशन के लालच में बिचौलिया 
बिचौलियों ने युवती को एक बार फिर से अन्य लड़के के साथ शादी के लिए राजी कर लिया था. लेकिन जिस दिन यह विवाह होना था, उस दिन युवक अचानक कहीं गायब हो गया. इसके बाद बिचौलियों ने कमीशन के लालच में भाई-बहन के पवित्र रिश्तों को भी नहीं बक्शा और लड़की के भाई से ही उसकी शादी करवा दी.

जांच में जुटे अधिकारी
भाई और बहन के शादी करने की खबर मिलते ही अधिकारियों के पैरों तले जमीन खिसक गई. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे बीडीओ ने फौरन आरोपी भाई-बहन से अनुदान का सारा सामान वापस मंगवा लिया और इस योजना के तहत इन्हें मिलने वाली आर्थिक सहायता पर भी फौरन रोक लगा दी. मिली जानकारी के मुताबिक जोड़ों को मिलने वाले करीब 35 हजार रुपयों पर भी रोक लगी दी है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़