Road Accident: बीते साल में एक लाख से भी ज्यादा लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत- गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए बीते साल में हुए सड़क हादसों के आंकड़ों के बारे में जानकारी दी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2021, 07:26 PM IST
  • 2019 में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की मौत
  • रोड एक्सीडेंट के मामलों में आएगी कमी
Road Accident: बीते साल में एक लाख से भी ज्यादा लोगों की सड़क दुर्घटना में मौत- गडकरी

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कहा कि भारत में 2020 में कुल 3,66,138 सड़क हादसे हुए जिनमें 1,31,714 लोगों की मौत हुई.

2019 में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की मौत

गडकरी ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि भारत में 2019 में सड़क हादसों में 1,51,113 लोग मारे गये, वहीं इस साल कुल 4,49,002 सड़क दुर्घटनाएं घटीं.

उन्होंने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह भी बताया कि 2019 में एक्सप्रेस वे समेत राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 1,37,191 हादसे हुए. गडकरी ने बताया कि 2018 में एक्सप्रेस वे समेत राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 1,40,843 दुर्घटनाएं घटीं.

उन्होंने बताया कि देश में करीब 3,400 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों को छह लेन वाला बना दिया गया है. 6,250 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों को छह लेन का बनाया जा रहा है.

एक्सीडेंट के मामलों में आएगी कमी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए यह भी कहा कि आने वाले समय में सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में कमी आएगी. 

परिवहन मंत्री ने यह भी कहा कि हम सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए एक बहुआयामी रणनीति तैयार कर रहे हैं. यह नीति लागू होने के बाद सड़क दुर्घटनाओं के  मामलों में कमी आने के पूरे आसार हैं. 

यह भी पढ़िए: Bhopal Gas Tragedy: तीसरी पीढ़ी भी भोग रही त्रासदी का असर, हो रही गंभीर समस्याएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़