एशिया के अमीरों की सूची में अंबानी सबसे आगे, जानिए टॉप-10 में कितने भारतीय

मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गये हैं. ‘फोर्ब्स’ ने मंगलवार को जारी 2023 के अरबपतियों की सूची में यह जानकारी दी. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 4, 2023, 09:10 PM IST
  • जानिए लिस्ट में किसका है नाम
  • अडानी की संपत्ति में गिरावट जारी
एशिया के अमीरों की सूची में अंबानी सबसे आगे, जानिए टॉप-10 में कितने भारतीय

नई दिल्लीः मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गये हैं. ‘फोर्ब्स’ ने मंगलवार को जारी 2023 के अरबपतियों की सूची में यह जानकारी दी. अंबानी के प्रमुख प्रतिद्वंद्वी गौतम अडाणी वैश्विक सूची में खिसक कर 24वें स्थान पर आ गए हैं. अडाणी 24 जनवरी को दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति थे. उस समय उनकी संपत्ति 126 अरब डॉलर थी. 

अडानी की संपत्ति में गिरावट 
अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद उनकी संपत्ति में तेजी से गिरावट हुई. फोर्ब्स ने कहा कि अडाणी की कुल संपत्ति अब 47.2 अरब डॉलर है और वह अंबानी के बाद दूसरे सबसे धनी भारतीय हैं. अंबानी (65) 83.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 9वें सबसे धनी व्यक्ति हैं. फोर्ब्स ने कहा कि पिछले साल अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 100 अरब डॉलर से अधिक की आय हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई. 

ये भी पढ़ेंः रूस के लिए क्यों झटका है फिनलैंड का नाटो में शामिल होना, जानिए ये बड़ी वजह

उनका कारोबार तेल, दूरसंचार से लेकर खुदरा क्षेत्र तक फैला है. फोर्ब्स के मुताबिक, दुनिया के 25 सबसे धनी लोगों की कुल संपत्ति 2,100 अरब डॉलर है. यह आंकड़ा 2022 में 2,300 अरब डॉलर था. रिपोर्ट में कहा गया कि दुनिया के शीर्ष 25 अमीरों में दो-तिहाई की संपत्ति पिछले साल घटी. 

इन भारतीयों का नाम भी शामिल
सूची के मुताबिक, शिव नाडर तीसरे सबसे धनी भारतीय हैं. देश के चौथे सबसे धनी व्यक्ति का स्थान साइरस पूनावाला को मिला. इस्पात कारोबारी लक्ष्मी मित्तल 5वें, ओपी जिंदल समूह की सावित्री जिंदल 6ठे, सन फार्मा के दिलीप सांघवी 7वें और डीमार्ट के राधाकृष्ण दमानी 8वें स्थान पर हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़